गलत छपे 1000 के 30 करोड़ नोट, RBI ने लिया जलाने का फैसला

Jan 20 2016 09:47 AM
गलत छपे 1000 के 30 करोड़ नोट, RBI ने लिया जलाने का फैसला

नासिक : रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा हाल ही में एक बड़ी गलती को अंजाम दिया गया है. जी हाँ, बताया जा रहा है कि रिज़र्व बैंक के द्वारा 30 हजार करोड़ रुपए की कीमत के नोट की छपाई गलत हो गई है. बताया जा रहा है कि ऐसा गड़बड़ी के कारण हुआ है और यह गड़बड़ी हजार रूपये के नोटों में सामने आई है. साथ ही जानकारी में यह बात भी सामने आ रही है कि इनमे से 20 हजार करोड़ रूपये तो रिजर्व बैंक के पास मौजूद है लेकिन इसके अलावा 10 हजार करोड़ रूपये ऐसे है जोकि बाजार में उतर चुके है.

इस मामले को बाजार में होशंगाबाद और नासिक से कुछ कर्मचारियों के सस्पेंड होने के बाद ही आते हुए देखा गया है. जानकारी देते हुए रिज़र्व बैंक ने बताया है कि 5AG और 3AP सीरीज के 1 हजार रुपए मूल्य वाले नोट सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड के बगैर छपे जा चुके है. इसके साथ ही आगे यह भी बता दे कि यह करंसी पेपर होशंगाबाद में सिक्युरिटी प्रिंटिंग और मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से निकाला गया.

जहाँ से यह नासिक में आरबीआई प्रेस पहुंचा. लेकिन अब इस नोट्स को रिज़र्व बैंक के द्वारा फिर से जमा करने का काम किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि अभी तक बैंक को केवल 6 करोड़ नोट ही मिल पाए है. मामले में अधिक जानकारी देते हुए इस बात से भी अवगत करवा दे कि अब बैंक और फाइनेंस मिनिस्ट्री के द्वारा यह फैसला किया गया है कि इन नोटों को जलाना ही उचित रहेगा. बैंक का यह भी कहना है कि लोगों को भी इस मामले में जागरूक होने की जरुरत है और यदि उनके पास इस तरह का कोई नोट आता है तो उन्हें वह बैंक को लौटना चाहिए.