बैंकों को होगी अब कहीं भी जाने की आज़ादी
बैंकों को होगी अब कहीं भी जाने की आज़ादी
Share:

मुंबई : रिज़र्व बैंक के द्वारा हाल ही में एक जानकारी साझा की गई है जिसमे बैंकों की शाखाओं को लेकर बात की गई है. इसमें यह बात साफ़ की गई है कि अब बैंकों को यह आज़ादी रहेगी कि वे अपनी बैंक की शाखा के विलय या स्थानांतरण से सम्बंधित कोई भी फैसला ले सकते है. लेकिन इसमें किसी भी तरह से किसी ग्रामीण या अर्धशहरी शाखा को सम्मिलित नहीं किया जा सकता है. RBI के द्वारा यह फैसला बैंकों को अब अधिक परिचालन सम्बन्धी स्वतंत्रता देने के लिए किया गया है.

RBI ने बताया है कि बैंकों के बंद, विलय, शिफ्टिंग आदि को लेकर दिए गए निर्देशों की समीक्षा किये जाने को लेकर यह फैसला लिया गया है कि अब बैंकों को इतनी आज़ादी दी गई है कि वे खुद की जरुरत के अनुसार बैंकों को कहीं भी ट्रांसफर या बंद भी कर सकते है. लेकिन इसके अलावा यदि इस तरह का कोई कार्य ग्रामीण या अर्धशहरी बैंकों को लेकर किया जाता है तो इसके लिए जिला सलाहकार समिति या जिलास्तर समीक्षा समिति की मंजूरी लेना जरुरी रहेगा.

इन बैंकों के मामलों में यह सुनिश्चित करना जरुरी होगा कि मूल केंद्र की जरूरतें सेटेलाइट ऑफिस या बिजनेस करेस्पांडेंट के जरिये पूरी की जाती रहेंगी. उस जगह को बैंकों की सुविधाओं के बिना छोड़ा नहीं जायेगा. RBI ने यह भी साफ किया है कि वहां के सभी ग्राहकों को इस सन्दर्भ में सभी जानकारियां पूर्व ही दे दी जाना चाहिए .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -