RBI ने स्थगित की मौद्रिक समिति की बैठक, जल्द होगा नई तारीखों का ऐलान

RBI ने स्थगित की मौद्रिक समिति की बैठक, जल्द होगा नई तारीखों का ऐलान

मुंबई: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने आज कहा कि उसने इस हफ्ते होने वाली मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक को स्थगित करने का फैसला किया है और नई तारीखों का ऐलान जल्द किया जाएगा। रिज़र्व बैंक ने हालांकि बैठक को टालने की कोई वजह नहीं बताई। RBI की द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा मंगलवार से आरंभ होने वाली थी, जो तीन दिनों तक चलती। इस दौरान मुख्य रूप से ब्याज दरों पर फैसला होने वाला था।

RBI ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि, '29 सितंबर, 30 और एक अक्टूबर, 2020 के दौरान MPC की बैठक होनी थी, उसे अब स्थगित किया जा रहा है। MPC की बैठक की तारीखों का ऐलान जल्द किया जाएगा।' RBI समिति में नए बाहरी सदस्यों पर सरकार के फैसले की प्रतीक्षा कर रहा है। RBI अधिनियम के मुताबिक, एमपीसी के बाहरी सदस्यों का कार्यकाल चार साल का होता है।

रिजर्व बैंक आफ इंडिया एक्ट, 1934 के सेक्शन 45ZI (1) और (2) के मुताबिक RBI को एक वित्त वर्ष में कम से कम 4 बार मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक करना आवश्यक है। इस वर्ष की बात करें तो जून में 3 से 5 तारीख के बीच और अगस्त में 4 से 6 तारीख के बीच 2 बार MPC की बैठक हो चुकी है। तीसरी बार के लिए 29 सितंबर, 30 सितंबर और 1 अक्टूबर की तारीख रखी गई थी, जबकि इसके बाद 2 से 4 दिसंबर और 3 से 5 फरवरी 2021 के दौरान बैठक की तारीख तय की गई थी।

चीनी मीलों को सरकार ने दी बड़ी राहत, अब दिसंबर तक कर सकेंगे 'शुगर एक्सपोर्ट'

लगातार चौथे दिन सस्ता हुआ डीजल, पेट्रोल के भाव स्थिर

कोरोना महामारी के बावजूद 7.14 प्रतिशत बढ़ सकती है इस राज्य की GDP, अनुमान जारी