रिजर्व बैंक अप्रैल की बैठक के दौरान वृद्धि को प्राथमिकता दे सकता है
रिजर्व बैंक अप्रैल की बैठक के दौरान वृद्धि को प्राथमिकता दे सकता है
Share:

 

नई दिल्ली: अपनी अप्रैल 2022 की नीति बैठक में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से मुद्रास्फीति संबंधी चिंताओं पर विकास को प्राथमिकता देने की उम्मीद है। खासकर फरवरी में सब्जी की कीमत उम्मीद से ज्यादा होने की वजह से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) महंगाई का निशान काफी ज्यादा बना हुआ है।

इसके अलावा, रूस-यूक्रेन मुद्दे के कारण, कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि के कारण आने वाले महीनों में मुद्रास्फीति के उच्च स्तर पर रहने का अनुमान है।

बहरहाल, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज को उम्मीद है कि आरबीआई अपनी अप्रैल 2022 की मौद्रिक नीति की बैठक में विकास को प्राथमिकता देगा, क्योंकि "हमारा मानना ​​​​है कि इस समय मुद्रास्फीति की तुलना में विकास अभी भी एक बड़ा मुद्दा है।" "वित्त वर्ष 22 में मुद्रास्फीति वर्ष-दर-वर्ष 5.2-5.4 प्रतिशत के क्षेत्र में रहने की उम्मीद है।" इस महीने की शुरुआत में जारी आंकड़ों के अनुसार, फरवरी 2022 में सीपीआई मुद्रास्फीति आठ महीने के उच्च स्तर 6.1 प्रतिशत पर पहुंच गई।  इसके अलावा, खाद्य मुद्रास्फीति फरवरी 2022 में सालाना आधार पर 5.8 प्रतिशत के 15 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, जो एक महीने पहले 5.4 प्रतिशत थी।

" मुद्रास्फीति में वृद्धि के लिए सब्जियां मुख्य रूप से जिम्मेदार थीं, क्योंकि सीपीआई साल-दर-साल 6.1 प्रतिशत पर आया था, जो जनवरी 2022 में दर्ज स्तर के करीब था।" "सीपीआई सूचकांक में 17 प्रतिशत वजन वाली अन्य वस्तुओं, जैसे अनाज और उत्पाद, मांस और मछली, मसाले, और चीनी और मिष्ठान्न, ने भी अधिक मुद्रास्फीति में योगदान दिया।" दूसरी ओर, ईंधन और बिजली मुद्रास्फीति फरवरी 2022 में सालाना आधार पर 10 महीने के निचले स्तर 8.7 प्रतिशत पर आ गई।

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 9.64 बिलियन अमरीकी डालर की गिरावट आई

अमेरिका ने भारत द्वारा रूसी तेल खरीदने के पीछे आर्थिक तर्क को मान्यता दी

महंगाई बढ़ने की आशंका के बीच सरकार को इस विषय पर हस्तक्षेप करना चाहिए: राहुल गाँधी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -