ओमिरॉन के डर के बीच रिजर्व बैंक आज नीतिगत दरों में बदलाव कर सकता है
ओमिरॉन के डर के बीच रिजर्व बैंक आज नीतिगत दरों में बदलाव कर सकता है
Share:

 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से उम्मीद की जाती है कि वह अपनी द्विमासिक नीति समीक्षा में प्रमुख दरों पर यथास्थिति बनाए रखेगा।

अक्टूबर में पिछली नीति समीक्षा में, रिजर्व बैंक ने प्रमुख उधार दरों को लगातार आठ बार अपरिवर्तित रखा था। रेपो दर, जिस पर आरबीआई बैंकों को अल्पकालिक धन उधार देता है, को 4 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया था। रिवर्स रेपो दर, जिस पर केंद्रीय बैंक बैंकों से उधार लेता है, उसे 3.35 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया था। सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) दर को भी 4.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखा गया था। 8 अक्टूबर को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के बाद, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की थी कि रिजर्व बैंक नीतिगत दरों पर एक "समायोज्य" रुख बनाए रखेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि मुद्रास्फीति लक्ष्य सीमा के भीतर बनी रहे।

एक उदार रुख या तो दरों में कटौती या यथास्थिति बनाए रखने की इच्छा को दर्शाता है। पिछली बार रिज़र्व बैंक ने मई 2020 में नीतिगत दर में बदलाव किया था। RBI बैंक ने मई 2020 में कोविड -19 महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के लिए प्रमुख नीतिगत दरों को ऐतिहासिक निम्न स्तर तक घटा दिया था।

सीएम योगी का मथुरा दौरा आज, करेंगे कई परियोजनों का शिलान्यास

अपने एक वीडियो के लाखों रूपये लेते है आशीष चंचलानी

हैकर्स से निपटने के लिए बिडेन बड़ी कंपनियों के साथ 'ऑपरेशनल पार्टनरशिप' चाहते हैं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -