रिजर्व बैंक ने लाइसेंस आवेदनों का मूल्यांकन करने के लिए पैनल की घोषणा की
रिजर्व बैंक ने लाइसेंस आवेदनों का मूल्यांकन करने के लिए पैनल की घोषणा की
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पूर्व केंद्रीय बैंक डिप्टी गवर्नर श्यामला गोपीनाथ के तहत सार्वभौमिक बैंकों और छोटे वित्त बैंकों के लिए आवेदनों के मूल्यांकन के लिए एक स्थायी बाहरी सलाहकार समिति (SEAC) की स्थापना करने की घोषणा की है। आरबीआई ने अगस्त 2016 में निजी क्षेत्र में सार्वभौमिक बैंकों के लाइसेंस के 'ऑन टैप' के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे और दिसंबर 2019 में निजी क्षेत्र में छोटे वित्त बैंकों के लाइसेंस के 'टैप ऑन' के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे। 

दिशानिर्देशों ने संकेत दिया था कि सार्वभौमिक बैंकों के लिए आवेदन और छोटे वित्त बैंकों को शुरू में रिज़र्व बैंक द्वारा आवेदकों की प्राथमिक योग्यता सुनिश्चित करने के लिए जांच की जाएगी। यह भी कहा गया कि बैंकिंग, वित्तीय क्षेत्र और अन्य संबंधित क्षेत्रों में अनुभव वाले प्रतिष्ठित व्यक्तियों वाली एक स्थायी बाहरी सलाहकार समिति, उसके बाद के आवेदनों का मूल्यांकन करेगी और एसईएसी के गठन की घोषणा रिज़र्व बैंक द्वारा की जाएगी। केंद्रीय बैंक ने पांच सदस्यीय पैनल की घोषणा करते हुए कहा, "इस एसईएसी का कार्यकाल तीन साल के लिए होगा।" 

रेवती अय्यर, निदेशक, केंद्रीय बोर्ड, आरबीआई; बी महापात्रा, पूर्व कार्यकारी निदेशक, आरबीआई और वर्तमान में अध्यक्ष, एनपीसीआई; टीएन मनोहरन, पूर्व अध्यक्ष, केनरा बैंक; और हेमंत जी ठेकेदार, पूर्व एमडी, एसबीआई और पूर्व अध्यक्ष, पीएफआरडीए, समिति के सदस्य हैं। समिति को सचिवीय समर्थन भारतीय रिजर्व बैंक के विनियमन विभाग द्वारा प्रदान किया जाएगा।

100 करोड़ के लेटर पर बोले संजय राउत, कहा- परमबीर का सुप्रीम कोर्ट पहुंचना अच्छी बात, लेकिन...

देश को दो टुकड़ों में बाँट रही भाजपा, फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने लगाए आरोप

Ind Vs Eng: इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को दी बल्लेबाज़ी, ये हुआ स्कोर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -