'आर्थिक आधार पर हो आरक्षण..', भोपाल में करणी सेना का आंदोलन, भूख हड़ताल भी शुरू
'आर्थिक आधार पर हो आरक्षण..', भोपाल में करणी सेना का आंदोलन, भूख हड़ताल भी शुरू
Share:

भोपाल: देश में आर्थिक आधार पर आरक्षण दिए जाने को लेकर अक्सर चर्चा चलती रहती है। अब इसी मुद्दे को लेकर ‘करणी सेना’ ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के जंबूरी मैदान में आंदोलन आरम्भ किया है। आर्थिक आधार पर आरक्षण समेत 21 माँगों को लेकर ‘करणी सेना’ के प्रमुख जीवन सिंह शेरपुर समेत 5 लोगों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी हैं। आंदोलन कर रहे लोगों का कहना है कि माँगे पूरी होने तक वे रुकने वाले नहीं हैं। 

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रविवार (8 जनवरी) को करणी सेना ने भोपाल के जंबूरी मैदान में आर्थिक आधार पर आरक्षण को लेकर बड़ा आंदोलन शुरू किया है। इससे पहले करणी सेना ने माँगे पूरी नहीं होने पर विधानसभा का घेराव करने की चेतावनी दी थी। हालाँकि, प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा बातचीत के लिए वक़्त माँगे जाने के बाद विधानसभा घेराव को स्थगित कर दिया गया है। मगर, चेतावनी मिलने के बाद से विधानसभा की सुरक्षा में इजाफा कर दिया गया है। इस आंदोलन को लेकर ‘करणी सेना’ के प्रमुख जीवन सिंह का कहना है कि भूख हड़ताल पर केवल 5 लोग बैठेंगे।

 

उन्होंने आंदोलन में पहुंचे लोगों से हिंसा न करने का अनुरोध करते हुए कहा है कि जिसे जाना हो वह खुशी से जा सकता है, मगर कहीं भी तोड़फोड़ और उत्पात नहीं होना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा है कि माँगे पूरी करने के लिए पहले 4 बजे तक का वक़्त दिया गया था। मगर, इसके लिए सरकार ने और वक़्त माँगा है। इसलिए फिलहाल, हम लोग अनशन शुरू कर रहे हैं और सब लोग यहीं बैठेंगे। जब तक माँगे पूरी नहीं होंगी, मैदान नहीं छोड़ेंगे। अगर माँगे नहीं मानी गईं तो सियासत में उतरने से भी परहेज नहीं होगा। 

उन्होंने कहा कि, इस आंदोलन को सवर्णों और पिछड़ा वर्ग का भी साथ मिल रहा है। यह आंदोलन व्‍यवस्था में सुधार के लिए यह किया जा रहा है। बता दें कि, इस आंदोलन में शामिल होने के लिए मध्य प्रदेश के अतिरिक्त राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र से करणी सेना के कार्यकर्ता भोपाल पहुँचे हैं। इस दौरान, आंदोलनकारियों ने ‘माई के लाल’ और ‘जय भवानी’ के नारे लगाने के साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ भी किया।

भारतीय सेना के लिए सरकार की नई योजना, कॉन्ट्रेक्ट पर हायर किए जाएंगे दिग्गज

राष्ट्रीय कार रेसिंग चैम्पियनशिप में गई मशहूर रेसर की जान

मुस्लिमों को चरमपंथी के रूप में पेश करने की कोशिश हो रही - केरल के मंत्री मोहम्मद रियास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -