पीजोइलेक्ट्रिक सामग्री के बिजली उत्पादन को बढ़ाने के लिए शोधकर्ताओं ने रखा ये प्रस्ताव
पीजोइलेक्ट्रिक सामग्री के बिजली उत्पादन को बढ़ाने के लिए शोधकर्ताओं ने रखा ये प्रस्ताव
Share:

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मंडी (आईआईटी-मंडी) के शोधकर्ताओं ने पीजोइलेक्ट्रिक सामग्रियों के बिजली उत्पादन को बढ़ाने के लिए एक तकनीक का प्रस्ताव दिया है। अधिकारियों के अनुसार, मानव चलने से या सड़कों पर बिजली उत्पन्न करने के लिए फर्श की टाइलों में पीजोइलेक्ट्रिक सामग्री का उपयोग किया जा सकता है। आईआईटी मंडी के शोधकर्ताओं की टीम ने, पाईज़ोइलेक्ट्रिक सामग्रियों का अध्ययन किया, जो यांत्रिक ऊर्जा और विद्युत ऊर्जा को परस्पर जोड़ते हैं और तनाव के अधीन होने पर इन सामग्रियों के विद्युत उत्पादन को बढ़ाने के लिए एक नई व्यवस्था का प्रस्ताव दिया है। टीमवर्क के परिणाम इंजीनियरिंग रिपोर्ट जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं।

"Piezoelectric सामग्री विद्युत ऊर्जा उत्पन्न कर सकते है जब एक बल उन पर लागू किया जाता है, और इस प्रकार अत्यंत उपयोगी हैं। उदाहरण के लिए, ऐसी सामग्रियों का उपयोग फर्श टाइल्स में मानव चलने से विद्युत ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है, या सड़कों पर, जहां वाहनों से वजन सड़क रोशनी और संकेतों को बिजली कर सकता है। आईआईटी मंडी के एसोसिएट प्रोफेसर राजीव कुमार ने कहा, हालांकि वर्तमान में इन सामग्रियों द्वारा उत्पादित विद्युत ऊर्जा बहुत कम है, जो वास्तविक जीवन की स्थितियों में उनके अनुप्रयोगों को सीमित करती है।

श्री राहुल वैश्य, संस्थान में एक एसोसिएट प्रोफेसर ने भी कहा: "हमने पीजोइलेक्ट्रिक सामग्रियों के बिजली उत्पादन को 100 गुना बढ़ाने के लिए 'ग्रेडेड पोलिंग' के रूप में जाना जाता है। पीज़ोइलेक्ट्रिक कैंटिलीवर बीम के ऊपरी और निचले हिस्से में झुकना, कंप्रेसिव और टेंसिल स्ट्रेस होता है और मिड-सेक्शन में शीयर स्ट्रेस होता है - ताकि इलेक्ट्रिकल आउटपुट में काफी सुधार हो सके।"

आइआइटी रुड़की को प्लेसमेंट सेशन के साथ मिले कई ऑफर

फीस वसूलने के लिए दिल्ली के निजी स्कूलों के खिलाफ दर्ज की गई याचिका

महाराष्ट्र शिक्षक 'वैश्विक पुरस्कार विजेता' को राज्य सरकार ने किया सम्मानित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -