शोधकर्ताओं ने की कॉफी की खपत और हृदय स्वास्थ्य के बीच आरामदायक कड़ी की खोज
शोधकर्ताओं ने की कॉफी की खपत और हृदय स्वास्थ्य के बीच आरामदायक कड़ी की खोज
Share:

390,435 लोगों के एक विश्व-प्रथम अध्ययन में, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कारण आनुवंशिक प्रमाण पाए कि कार्डियो स्वास्थ्य-जैसा कि रक्तचाप और हृदय गति में परिलक्षित होता है - कॉफी की खपत को प्रभावित करता है। टीम ने पाया कि उच्च रक्तचाप, एनजाइना और अतालता वाले लोग कम कॉफी पीने, डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी पीने या ऐसे लक्षणों के बिना पूरी तरह से कॉफी से बचने की संभावना रखते थे और यह आनुवांशिकी पर आधारित था। 

लीड रिसर्चर और यूनिसा के ऑस्ट्रेलियन सेंटर फॉर प्रिसेंस हेल्थ की निदेशक, प्रोफेसर एलिना हाइपोनेन ने कहा कि यह एक सकारात्मक खोज है, जो आनुवांशिकी को दिखाती है कि एक व्यक्ति जो कॉफी पीता है, उसकी मात्रा को सक्रिय रूप से नियंत्रित करता है और लोगों को बहुत अधिक उपभोग करने से बचाता है। "लोग हर तरह के कारणों से कॉफी पीते हैं - जब मैं थका हुआ महसूस कर रहा होता हूं, तो एक पिक के रूप में, क्योंकि इसका स्वाद अच्छा होता है, या सिर्फ इसलिए कि यह उनकी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा है।

प्रोफेसर हाइपोनेन कहते हैं, लेकिन हम जो नहीं पहचानते हैं वह यह है कि लोग अपने रक्तचाप के आधार पर कैफीन के सुरक्षित स्तर को स्व-नियंत्रित करते हैं, और यह एक सुरक्षात्मक आनुवंशिक तंत्र का परिणाम है। इसका मतलब यह है कि जो व्यक्ति बहुत अधिक कॉफी पीता है, वह कैफीन के आनुवंशिक रूप से अधिक सहिष्णु होने की संभावना है, जो बहुत कम पीने वाले लोगों की तुलना में है। इसके विपरीत, एक गैर-कॉफी पीने वाला, या कोई व्यक्ति जो डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी पीता है, अध्ययन के अनुसार कैफीन के प्रतिकूल प्रभाव और उच्च रक्तचाप के लिए अतिसंवेदनशील होने की संभावना है।

कोरोना संक्रमित आज़म खान ने अस्पताल जाने से किया इंकार, रात में एम्बुलेंस लेकर पहुंची थी यूपी पुलिस

सीएम के चंद्रशेखर राव ने ई राजेंद्र को स्वास्थ्य विभाग में लिया वापस

कोरोना पर काबू पाने के लिए जरुरी है व्यक्तिगत रूप से मजबूत होना: अर्जेंटीना के स्वास्थ्य मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -