शोध से पता चलता है कि कैसे कोविड -19 लंबे समय तक दर्द का कारण बन सकता है
शोध से पता चलता है कि कैसे कोविड -19 लंबे समय तक दर्द का कारण बन सकता है
Share:

 

न्यूयॉर्क में शोधकर्ताओं के एक समूह ने नई अंतर्दृष्टि का खुलासा किया है कि कैसे SARS-CoV-2, वायरस जो कोविड -19 का कारण बनता है, दीर्घकालिक पीड़ा का कारण बन सकता है।

वैज्ञानिकों ने पाया कि SARS-CoV-2 संक्रमण ने पृष्ठीय रूट गैन्ग्लिया में एक जीन अभिव्यक्ति हस्ताक्षर छोड़ दिया जो वायरस के साफ होने के बाद भी बना रहा। विभिन्न स्थितियों से उत्पन्न दर्द में जीन अभिव्यक्ति पैटर्न प्रोफ़ाइल से मेल खाते हैं।

माउंट सिनाई के इकान स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक शोधकर्ता रान्डल (एलेक्स) सेराफिनी ने कहा, "लंबे समय तक कोविड वाले व्यक्तियों में दर्द के विभिन्न रूपों सहित संवेदी असामान्यताएं दिखाई देती हैं।" सेराफिनी ने समझाया, "हमने पृष्ठीय रूट गैन्ग्लिया, एक दर्द-संचारण ऊतक में आणविक परिवर्तनों SARS-CoV-2 कारणों का एक स्नैपशॉट प्राप्त करने के लिए RNA अनुक्रमण को नियोजित किया।"

शोध दल ने इंट्रानैसल कोविड -19 संक्रमण के एक हम्सटर मॉडल का उपयोग किया, जो अध्ययन के लिए रोगियों द्वारा अनुभव किए गए लक्षणों को बारीकी से दर्शाता है, जिसे अमेरिकन सोसाइटी फॉर फार्माकोलॉजी एंड एक्सपेरिमेंटल थेरेप्यूटिक्स की वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किया जाएगा।

शोधकर्ताओं के अनुसार, संक्रमण के बाद, SARS-CoV-2-संक्रमित हैम्स्टर्स ने स्पर्श करने के लिए एक हल्की अतिसंवेदनशीलता प्रदर्शित की, जो समय के साथ और अधिक तीव्र हो गई, 30 दिनों तक। उन्होंने अगली बार इन्फ्लुएंजा ए वायरस के साथ परीक्षणों को दोहराया ताकि यह देखा जा सके कि अन्य आरएनए वायरस ने समान प्रतिक्रियाएं प्राप्त की हैं या नहीं।

आयुष मंत्रालय 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर 'योग अमृत महोत्सव' मनाएगा

इंटरमिटेंट फास्टिंग कर भारती ने घटाया 15 किलो वजन, जानिए कैसे करते हैं?

तमिलनाडु के गृह मंत्री ने हड़ताल कर रही नर्सों को भर्ती का आश्वासन दिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -