शोध कर्ताओं ने किया खुलासा, बच्चों को हो सकती है इस चीज से प्रॉब्लम
शोध कर्ताओं ने किया खुलासा, बच्चों को हो सकती है इस चीज से प्रॉब्लम
Share:

सही पालने में बच्चे आराम और खुश महसूस करते हैं। जापान की टोहो यूनिवर्सिटी ने माता-पिता और अजनबियों द्वारा विभिन्न दबावों के शिकार शिशुओं पर शांत प्रभाव को मापा गया है। शिशु के दिल की दर पर नजर रखी जा रही है और दबाव सेंसर द्वारा वयस्क के हाथ पर दबाव को मापा जाता है। बेबी की प्रतिक्रिया जब सिर्फ आयोजित की जाती है, तो मध्यम दबाव के साथ गले लगाया जाता है, और जिसे वे 'tight hug' कहते हैं।

मध्यम-दबाव हग सिर्फ आयोजित होने की तुलना में सुखदायक प्रभाव देता है, और एक तंग गले के दौरान शांत प्रभाव कम हो जाता है। एक मिनट या अधिक गले लगाने से खराब मूड से बचने के लिए हग की लंबाई 20 सेकंड है। एक महिला अजनबी की तुलना में माता-पिता द्वारा 125 दिनों से अधिक के शिशुओं के लिए शांत प्रभाव अधिक था। वैज्ञानिक दृढ़ता से मानते हैं कि सही गले को एक माता-पिता से मध्यम दबाव माना जाता है। एक आश्चर्य के लिए, अध्ययन ने गले लगाने से पारस्परिक लाभ दिखाया। शोधकर्ताओं का दृढ़ता से मानना है कि उनके काम को माता-पिता-बच्चे के संबंध और बाल मनोविज्ञान का ज्ञान होना चाहिए और उन्हें गर्व है कि बच्चे को गले लगाने के मनोवैज्ञानिक प्रभावों को इतिहास में पहली बार मापा गया है। यह आत्मकेंद्रित के शुरुआती पता लगाने में अनुप्रयोग विकास का कारण बन सकता है। अनुसंधान एक गले लगाने के दौरान प्राप्त विभिन्न संवेदी आदानों के चारों ओर घूमता है और यही वह है जो हृदय की धड़कन की दर को बदल देता है।

एक वैज्ञानिक ने कहा, "ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (एएसडी) से पीड़ित बच्चों में संवेदी एकीकरण और सामाजिक मान्यता में कठिनाई होती है।" "इसलिए, हमारे सरल गले प्रयोग का उपयोग ऑटोनोमिक फ़ंक्शन (जो बेहोश शारीरिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है), संवेदी एकीकरण, और एएसडी के लिए उच्च पारिवारिक जोखिम वाले शिशुओं में सामाजिक मान्यता के विकास के शुरुआती स्क्रीनिंग में किया जा सकता है।

आज इस एक राशिवालों को लगाना चाहिए पीला तिलक, बन जाएंगे सारे काम

इन राशिवालों के लिए खुशियों का भंडार है आज का दिन, जानिए राशिफल

अनुष्का शर्मा को 'राशिद खान' की पत्नी बता रहा Google, जानिए क्या है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -