यदि आपको भी है गिफ्ट देने और लेने का शौक, तो आपके लिए भी जरुरी है यह जानकारी
यदि आपको भी है गिफ्ट देने और लेने का शौक, तो आपके लिए भी जरुरी है यह जानकारी
Share:

गिफ्ट लेना और देना सभी को अच्छा लगता है पर क्या आप जानते है गिफ्ट पाने वाला व्यक्ति जितना खुश होता है उतनी ही खुशी गिफ्ट देने वाले को भी होती है। यह बात एक शोध में सामने आई है। दरअसल शिकागो और नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी ने संयुक्त रूप से मिलकर एक शोध किया है। इसके मुताबिक गिफ्ट देने वाले की खुशी किसी दूसरी खुशी से पांच गुना ज्यादा देर तक रहती है।  

पांच दिनों तक की गई निगरानी 

प्राप्त जानकारी अनुसार इस शोध का विषय 'तोहफे देने की खुशी और इसका मनोविज्ञान' था। शोध में शामिल हर व्यक्ति को पांच दिन तक पांच-पांच डॉलर दिए गए। इन लोगों को मिले हुए पांच डॉलर को किसी जरूरतमंद व्यक्ति को देने को कहा गया। सभी ने बिल्कुल ऐसा ही किया और पैसों को दान के रूप में किसी जरुरतमंद को दे दिया। शोध के दौरान सभी वॉलंटियर्स की पांच दिनों तक निगरानी की गई और खुशी का पैमाना मापा गया।

बदलाव की जरूरत है

जानकारी के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के रिसर्चर ने कहा कि शोध के जरिये हमारा मकसद यह दिखाना था कि खुशी केवल गिफ्ट पाने से नहीं बल्कि देने से भी मिलती है। कुछ लोग अपने किसी एक खास व्यक्ति को ही बार-बार तोहफे देते हैं तो कुछ लोग अलग-अलग लोगों को तोहफे देते हैं। लंबे समय तक रहने वाली खुशी के लिए खुशी पाने के इस तरीके में बदलाव की जरूरत है। 

वाशिंग मशीन में फंसी बच्ची, गलती से हुई ऑन और फिर...

1500 खंभों पर टिका हुआ है यह खूबसूरत मंदिर

अब आपके घर में लगे पौधे करेंगे ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -