जहरीले प्रजाति के सर्प का रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा
जहरीले प्रजाति के सर्प का रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा
Share:

बालाघाट से जुगल किशोर शर्मा की रिपोर्ट 

बालाघाट।  उकवा उत्तर  सामान्य  वन परीक्षेत्र अंतर्गत उकवा मॉयल कालोनी में रहने वाली महिला कर्मचारी  के घर और सोनपुरी में अलग-अलग जहरीले नाग प्रजाति के 2 सर्प का रेस्क्यू कर जंगल में छोड़े जाने का मामला सामने आया  है।  बता दे कि उकवा माइंस कॉलोनी में रहने वाली महिला कर्मचारी के घर पर रात्रि में  नाग साप निकलने से दहशत का माहौल बन गया था ।जिसकी सूचना पर वन परीक्षेत्र उत्तर उकवा सामान्य के वनरक्षक  सचिन पदमें, ललित मेश्राम व  अख्तर खान पहुंचे और उन्होंने जहरीले सांप का रेस्क्यू किया।

 इस नाग साप का रेस्क्यू हुआ नही की वही निकट के गाव सोनपुरी में रहने वाले एक ग्रामीण के यहां भी इसी तरह के नाग प्रजाति का साप होने की सूचना पर वन विभाग के इन तीनों वनरक्षक सचिन पदमें ललित मेश्राम और अख्तर खान द्वारा पहुंचकर सांप का रेस्क्यू   किया गया और इसके पश्चात इन दोनों नाग साप को जंगल में सकुशल छोड़ दिया गया ।

खास बात यह कि नाग प्रजाति के इतनी लंबाई वाले साप को पहली बार इस क्षेत्र मे देखा गया और पहली बार इस तरह के लम्बाई के सांप का रेस्क्यू किया गया है । चूंकि जहरीले सांप का रेसक्यू करना वैसे ही काफी चुनौती और खतरो भरा रहता है । बावजूद इन तीनों कर्मचारियों ने आवश्यक संसाधनों की मौजूदगी के अभाव के बावजूद सकुशल रेस्क्यू किया है । अमूमन नाग साप 3 से 4 फीट लंबाई  का देखा जाता है लेकिन यहां पर 5 फीट से अधिक लंबाई का यह नाग प्रजाति का सांप काफी बड़ा देखा गया और उसका रेस्क्यू किया गया है।

विश्व यूथ शतरंज ओलंपियाड में भारत ने पनामा को दी करारी मात

सोशल मीडिया पर बोल्डनेस का कहर ढा रही scarlett johansson

कटे फ़टे ऑउटफिट में हर कोई हुआ Cardi B का दीवाना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -