यूरोप के एक देश में बसा है एक और देश जो अपने आप में ही है अनोखा
यूरोप के एक देश में बसा है एक और देश जो अपने आप में ही है अनोखा
Share:

दुनिया में कई देश हैं जो अपनी खूबसूरती और अपने अनोखेपन के लिए जाने जाते हैं. ऐसे ही यूरोप में भी एक देश है अन्य देश में बसा हुआ है. जी हाँ, जानकर हैरानी होगी कि ऐसा कैसे है. लेकिन आपको बता दें, कि उजुपिस नाम का ये देश जो स्वघोषित राष्ट्र लिथुआनिया की राजधानी विलनियस के अंदर बसा हुआ है. ये एक वर्ग किलोमीटर से भी कम क्षेत्रफल वाला है. कई बार ऐसा होता है जहां कोई सीमा नहीं लगता वो स्वघोषित देश या राज्य हो जाते हैं जिनके अपने अलग कानून और नियम होते हैं और किसी भी क्षेत्र भी नियम कानून लागु नहीं होते. 

रात को अकेली सोती थी लड़की सुबह बिस्तर पर होता था कोबरा

दरअसल, उजुपिस ने खुद को रिपब्लिक घोषित कर दिय है और इसने अपना राष्ट्रपति, सरकार, संविधान और मुद्रा भी लागू की है. इस देश की जल आैर थल सेना भी है जिसमें सिर्फ 10 सैनिक हैं और नौसेना में बस 4 या 5 नावें हैं. इस छोटे से देश को भारत के एक छोटे से मोहल्ले जितना बताया जा रहा है जिसमें सिर्फ 7000 लोग रहते हैं. उजुपिस में कोई नियम नहीं चलते.

अगर आप यहां आ गए हैं तो आपको किसी भी सुनाने की जरूरत नहीं है. यहां कोई नियम पालन नहीं किये जाते.  1997 में उजुपिस का गठन हुआ आैर 1998 में इसका संविधान बना. इसके अंर्तगत देश के हर नागरिक को गर्म पानी, सर्दियों में घर गर्म रखने के उपकरण और टाइल्स लगी छत पाने का अधिकार अनिवार्य रूप से दिया गया है.

पानी की दो बोतलें मंगवाने के बदले टिप में मिले इतने लाख रूपए, जानकर उड़ जाएंगे होश

उजुपिस के संस्थापकों ने अपने देश को लेकर अजीबो गरीब विचारधारा आैर उसूल बताये हैं. इस पर सूत्रों ने बताया कि इस देश की स्थापना अरस्तू की विचारधारा पर की गर्इ है. यहां की आबादी भी कम रखी है क्योंकि इंसान का दिमाग ज्यादा लोगों को याद नहीं रख सकता. इसे धोखाधड़ी की संभावना भी कम होगी. इतना ही नहीं, इनके देश का झंडा भी खास है. इसमें एक गोले के अंदर एक खुला हुआ पवित्र हाथ बना है. जो इस बात का प्रतीक है कि वे घूस नहीं लेते.

यह भी पढ़ें...

शेरनी ने अपने ही बच्चों के पिता को बेरहमी से मार डाला, हर कोई है हैरान

यहां पिछले 70 सालों से नहीं हुई किसी की भी मौत, वजह हैरान कर देगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -