कड़ी सुरक्षा के बीच राजधानी में हुआ गणतंत्र दिवस परेड का ट्रायल

Jan 23 2016 02:34 PM
कड़ी सुरक्षा के बीच राजधानी में हुआ गणतंत्र दिवस परेड का ट्रायल

नई दिल्ली : 26 जनवरी को निकलने वाली परेड का पहले शनिवार को फुल ड्रेस ट्रायल हुआ. इसके लिए इंडिया गेट और समीपवर्ती इलाको को सुरक्षा किले में तब्दील कर दिया गया था. आतंकी हमलों के अलर्ट को देखते हुए पूरी राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और जगह-जगह चेकिंग की जा रही है. इस गणतंत्र दिवस मे पहली बार फ्रांसीसी सेना भी शामिल होने जा रही है.

बता दे की गणतंत्र दिवस मे होने वाली इस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल में विभिन्न सुरक्षाबलों ने भी हिस्सा लिया. आर्मी का कैमल कंटिन्जेंट और डॉग स्कॉवयड सहित तमाम टुकड़ियों ने फुल ड्रेस रिहर्सल में हिस्सा लिया. बता दे की इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद मुख्य अतिथि होंगे जिसके कारण आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ISIS और और अलकायदा से खतरा और बढ़ गया है. देखा जाए तो राजधानी में सुरक्षा इस तरह से चाक चौबंध कर दी है कि परिंदा भी पर न मार सके.

पैरामिलेट्री के 10 हजार जवान मुस्तैद किये गए हैं. इसके अलावा दिल्ली पुलिस के हजारों जवान भी तैनात रहेंगे. 600 से ज्यादा CCTV कैमरे लगाए गए हैं. साथ ही जमीन से आसमान तक हर जगह नज़र रखी जाएगी जिससे की कोई चूक की गुजाइंश न रहे. फुल ड्रेस रिहर्सल में डमी फ्रांसीसी राष्ट्रपति, डमी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, डमी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित तमाम VIP के समारोह स्थल पर आने की योजना के मद्देनजर पूरी तैयारी की गई थी. राजपथ पर दोनों ओर NSG के कमांडो दस्ते को तैनात किया गया था.