Republic day 2020: धोनी समेत इन क्रिकेटर्स ने सेना की वर्दी पहन ठोका तिरंगे को सलाम
Republic day 2020: धोनी समेत इन क्रिकेटर्स ने सेना की वर्दी पहन ठोका तिरंगे को सलाम
Share:

भारतीय टीम के कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो भारतीय सेना से जुड़े हैं. जिनमें से कई जाने माने खिलाड़ी हैं और कई पूर्व क्रिकेटर्स हैं. महेंद्र सिंह धोनी सेना से जुड़े हैं, ये सभी जानते हैं, लेकिन उनसे पहले भी कई क्रिकेट खिलाड़ी सेना के साथ जुड़ चुके हैं. कई क्रिकेटर्स ने खेल के मैदान से सेना के बटालियन तक का सफर तय किया है और देश की सेना के प्रति अपना सम्मान जाहिर किया. गणतंत्र दिवस के अवसर पर आइए जानते हैं कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अपने देश की सेना की वर्दी को अपने शरीर पर चढ़ाकर जोश के साथ तिरंगे को सलाम ठोका है.

आपकी जानकरी के लिए हम आपको बता दें लेफ्टिनेंट कर्नल हेमू अधिकारी भारतीय टीम के शानदार बल्लेबाज थे. कर्नल हेमू का टेस्ट करियर दूसरे विश्व युद्ध के कारण देर से शुरू हुआ था. उन्होंने 29 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत की. हेमू अधिकारी ने 21 टेस्ट मैच की 36 पारियों में 872 रन बनाए. जंहा अधिकारी वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज थे. देश को पहला विश्व कप दिलाने वाले भारतीय कप्तान कपिल देव का नाम प्रादेशिक सेना से जुड़ने के लिए पहली बार साल 2008 में सामने आया था. सेना ने कपिल को एक आइकन के रूप में उभारा और उन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल के पद से भी नवाजा. उनकी नियुक्ति के समय, टेरिटोरियल आर्मी के अतिरिक्त महानिदेशक ने उन्हें ब्रांड एंबेसडर बताया था और कहा था कि कपिल देव के शामिल होने के बाद सेना में युवाओं के हित में बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है. 

भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान सीके नायुडू 1923 में होलकर राजा के न्यौते पर इंदौर पहुंचे थे. उनका पूरा नाम कर्नल कोट्टेरी कनकैया नायुडू था. होलकर के राजा ने उन्हें अपनी सेना में कर्नल का पद दिया था. उन्होंने सात टेस्ट मैचों की 14 परियों में 350 रन बनाए थे. विश्व के महान बल्लेबाजों में से एक मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भारतीय वायु सेना का हिस्सा हैं. सचिन इंडियन एयर फोर्स में ग्रुप कैप्टन हैं. वह इस सम्मान को पाने वाले पहले क्रिकेट खिलाड़ी हैं. सचिन ने वायु सेना की सुखोई विमान को भी उड़ाया है. सचिन देश के युवाओं के लिए एयर फोर्स का चेहरा हैं. हाल ही में उन्हें हिंडन में 83वें वायु सेना दिवस समारोह में भाग लेते हुए देखा गया.

टीम इंडिया को दूसरी बार विश्व चैंपियन बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी भारतीय प्रादेशिक सेना में शामिल हैं. धोनी को लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक प्रदान किया गया है. उन्हें यह रैंक भारतीय सेना की पैराशूट रेजिमेंट में मिली है. उन्होंने आगरा में पैरा-रेजिमेंट में दो सप्ताह का प्रशिक्षण भी किया है. 

VIDEO: फिर विवादों में घिरे बेन स्टोक्स, प्रशंसक को बोल बैठे कुछ ऐसा कि मांगनी पड़ी माफ़ी

Australian Open 2020: इन खिलाड़ियों ने रचा इतिहास, बनाई चौथे स्थान में अपनी जगह

U19 World Cup: भारत के लिए बड़ी खबर, लगातार टीम इंडिया ने हासिल की 3 जीत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -