गणतंत्र दिवस 2018: पहली बार दिखेगी 'मन की बात' की झांकी
गणतंत्र दिवस 2018: पहली बार दिखेगी 'मन की बात' की झांकी
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली के राजपथ पर आज 69 वें गणतंत्र दिवस का राष्ट्रीय पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. जहां भारत की जल, थल और वायु सेना अपने शौर्य का प्रदर्शन करेंगी, वहीं भारत की कला संस्कृति से जुड़ी कई झांकियां भी प्रदर्शित की जाएंगी. जिसमे पहली बार 10 आसियान देशों राष्ट्रध्यक्ष भी शिरकत करेंगे. आसियान देशों में थाइलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन सिंगापुर, म्यांमा, कंबोडिया, लाओस और ब्रुनेई शामिल हैं.  

इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में कुछ नए दस्ते भी शामिल होंगे, जिसमे महिला मोटरसाइकिल डेयरडेविल्स दस्ता, बी एस एफ जवानों के ऊंटों के साथ 51 घोड़ों का दस्ता प्रमुख हैं. इस बार ऑल इंडिया रेडियो की झांकी भी परेड का हिस्सा होगी, जिसमे प्रधानमंत्री मोदी के रेडियो कार्यक्रम "मन की बात" को भी दर्शाया जायेगा.

आपको बता दें कि, गणतंत्र दिवस की परेड राजपथ से शुरू होकर लाल किले तक, पुरे 8 कि.मी. का सफर तय करेगी, जिसकी सुरक्षा कि लिए जगह जगह मोबाइल हिट टीम, विमान-रोधी प्रणाली, शर्पशूटर्स को तैनात किया गया है, इसके अलावा भारी मात्रा में सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी रखी जा रही है, सुरक्षा कारणों के चलते मध्य दिल्ली में 60,000  बीएसएफ के जवानों को भी तैनात किया गया है.      

गणतंत्र दिवस 2018: जानिए, 26 जनवरी को देश क्यों मनाता हैं गणतंत्र दिवस

जानिए, इतिहास में क्यों खास हैं 26 जनवरी

ज़िन्दगी वतन के लिए लुटाना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -