दुर्गा उत्सव से पहले समितियों ने की पंडाल का आकार बढ़ाने की मांग

Sep 19 2020 10:58 AM
दुर्गा उत्सव से पहले समितियों ने की पंडाल का आकार बढ़ाने की मांग

भोपाल: कोरोना संक्रमण के बीच आने वाले 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र आरम्भ होने जा रहे हैं। आप जानते ही होंगे इस नवरात्र में गरबे खेले जाते हैं। वहीँ इस बार नवरात्र को लेकर शासन द्वारा गाइडलाइन जारी कर दी गई है। ऐसे में ज्यादातर बिंदुओं पर शहर की बड़ी व प्रमुख दुूर्गा उत्सव समितियां सहमत हैं लेकिन पंडाल के आकार को लेकर वह सहमत नहीं है।

मिली जानकारी के मुताबिक इस बारे में वह कह रहे हैं कि 10 की जगह 15 बाय 15 तक की अनुमति मिल जाए। इसके अलावा हिंदू उत्सव समिति के साथ ही कई धार्मिक संगठनों व प्रजापति मूर्तिकार संघ ने शासन से कहा है कि वह प्रतिमाओं की ऊंचाई को लेकर भी पुनर्विचार करे। उनका कहना है कि शहर में कई स्थानों पर 6 से 12 फीट ऊंचाई तक की 150 से 200 तक प्रतिमाएं पहले ही बन चुकी हैं।

कैसी होंगी व्यवस्थाएं- आयोजन स्थल पर सैनिटाइजेशन से लेकर सुरक्षा घेरों तक को बनाया जाएगा। प्रतिमा 6 फीट की ही होगी। इसके अलावा पंडाल के बारे में बात करें तो इसके लिए मांग की जा रही है कि यह 10 बाय 10 की जगह 15 बाय 15 तक के रहे। क्योंकि ऐसा होने से झांकी के अंदर पंडित व पूजा करने वाले लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहेगी। इस बार झांकी पंडाल पूरी तरह से खुला रहने वाला है। बात करें पीपल चौक दुर्गा उत्सव के बारे में तो यहाँ की समिति के अध्यक्ष किशनलाल अग्रवाल ने बताया कि 'उनके पंडाल में साढ़े पांच फीट ऊंची प्रतिमा ही विराजमान की जाएगी।' वह चाहते हैं कि पंडाल के आकार को थोड़ा और बड़ा होना चाहिए ताकि पूजा और अन्य अनुष्ठान में कोई भी और किसी भी प्रकार की परेशानी न आए।

जल्द किसनों को मिलेंगे 470 करोड़, CM शिवराज सिंह चौहान ने किया ऐलान

अपने जन्मदिन पर शबाना आजमी ने शेयर की अपनी दर्द भरी दास्तान

मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ता जा रहा कोरोना का आंकड़ा, मिले 2552 नए केस