बर्गर को हराकर समोसे ने जीत लिया कॉम्पिटिशन
बर्गर को हराकर समोसे ने जीत लिया कॉम्पिटिशन
Share:

समोसा नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है. हरी और लाल चटनी के साथ यदि आपको करारे चटपटे गरम-गरम समोसे मिल जाये तो आपकी ख़ुशी का ठिकाना ही न रहे. ये एक ऐसा व्यंजन है जो आसानी से कही भी उपलब्ध हो जाता है. वो भी बहुत ही सस्ता. वैसे ऑफिस जाने वाले लोगो के लिए तो ये सबसे अच्छी और फेवरेट डिश होती है. अगर आपको किसी को पार्टी देनी है तो झट्ट से समोसा पार्टी दे दो एक दम सस्ता और टिकाऊ.

लेकिन थोड़े ऊचे स्टैण्डर्ड वाले लोगो को समोसे का नाम सुनते ही जी घबराने लगता है. जहा किसी ने कहा कि भूख लगी है समोसा खा लो तो भैया इनके पेट में अपच होना शुरू हो जाता है. उस वक़्त ये समोसे की जगह बर्गर को देते है. क्योकि समोसा इनके लिए ऑयली होता है लेकिन बर्गर में डली हुई चीज़ इनके लिए ऑयली नहीं होती है. समोसे ज्यादातर रोड साइड मिलते है इसलिए कई ऊचे स्टैण्डर्ड वाले लोगो के लिए इस मामले में हाइजीन बीच में आ जाता है. खैर जो भी हो लेकिन आज हम समोसा प्रेमियों के लिए एक बड़ी ही अच्छी खुशखबरी लाये है. हाल ही में सेंटर फॉर साइंस एंड इन्वायरनमेंट (सीएसई) एक ऐसी रिपोर्ट आई है जिसे सुनकर आपके मन में समोसे के लिए लिए प्यार और ज्यादा बढ़ जायेगा.

रिपोर्ट्स के अनुसार बर्गर से ज्यादा हेल्दी फ़ूड समोसा है. जी हाँ... रिसर्चर ने बर्गर से ज्यादा हेल्दी समोसे को बताया है. क्योकि समोसे को हमेशा फ्रेश चीजों से ही बनाया जाता है. अमूमन मैदा, तेल, आलू और मसालों का इस्तेमाल समोसे के लिए होता है. वही इसमें कोई केमिकल भी नहीं यूज़ होता है और इसे तेल में तुरंत तल दिया जाता है. वही अगर बर्गर की ही बात की जाये तो इसे बनाने के लिए प्रिजरवेटिव्स, एसीडिटी रेगुलेटर्स, एमल्सीफायर, इंप्रूवर और एंटी ऑक्सीडेंट का इस्तेमाल होता है. और इन सभी चीजों में सबसे ज्यादा केमिकल होता है. अब नतीजा आपके ही सामने है कि बर्गर ज्यादा हेल्दी है या समोसा आप खुद ही अनुमान लगा लीजिये. इस खबर को पढ़कर तो समोसा प्रेमियों के बीच ख़ुशी की लहर दौड़ पड़ी होगी. और बेचारे बर्गर लवर्स का मुँह छोटा हो गया होगा.

ऐसे ईनाम जिसे देखकर उड़ जायेंगे आपके होश

ये पुलिस वाला जाता है गजब का गाना, चौंका देगा आपको

फ्री कालिंग और डेटा से परेशान है यंगस्टर्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -