ईसाई स्कूलों की करतूत.., गरीब बच्चों को नहीं दे रहे दाखिला, हर साल बचा रहे 2500 करोड़
ईसाई स्कूलों की करतूत.., गरीब बच्चों को नहीं दे रहे दाखिला, हर साल बचा रहे 2500 करोड़
Share:

नई दिल्ली: भारत में तक़रीबन 13,000 स्कूल, ईसाई संगठनों द्वारा संचालित किए जाते हैं. देश के सर्वोच्च बाल अधिकार निकाय के एक अनुमान के अनुसार, ये स्कूल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के बच्चों को एडमिशन न देकर हर साल 2,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की बचत कर रह हैं. बता दें कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को दाखिला देना शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अनुसार अनिवार्य है.

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) अल्पसंख्यक संस्थानों को अधिनियम के दायरे में लाने के लिए अनुमान का इस्तेमाल कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, NCPCR की ओर से तैयार की गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017-18 के लिए भारत में शिक्षा पर घरेलू सामाजिक उपभोग के मुताबिक, निजी गैर-सहायता प्राप्त संस्थानों में सामान्य पाठ्यक्रम के लिए प्रति छात्र औसत खर्च 18,267 रुपये था.

अल्पसंख्यक शिक्षा पर स्टडी के मुताबिक, पूरे भारत में फैले लगभग 12,904 ईसाई अल्पसंख्यक स्कूलों में बच्चों की तादाद 54,86,884 है, इसका मतलब है कि ये स्कूल विद्यार्थियों से 10,022.89 करोड़ रुपये कमाते हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि इन स्कूलों में वंचित या कमजोर वर्ग के बच्चों को दाखिला न देकर कुल बच्चों के 25 फीसद के खर्च पर बचत की जा रही है, जो कि 2,505.72 करोड़ रुपये है.

क्यों मनाया जाता है अतंर्राष्ट्रीय युवा दिवस? जानिए इसका इतिहास

उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा परियोजनाओं से सृजित होगा रोजगार

BSE ने ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध प्रतिभूतियों को लेकर दिया स्पष्टीकरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -