WhatsApp के उपभोक्ताओं की संख्या हुई 1 अरब के पार
WhatsApp के उपभोक्ताओं की संख्या हुई 1 अरब के पार
Share:

मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp) ने अपने यूजरबेस को लेकर बड़ा एलान किया गया है। इसके अलावा व्हाट्सएप का कहना है कि इस समय उसके प्लेटफॉर्म के साथ लगभग 2 अरब से ज्यादा उपभोक्ता जुड़े हैं। फिलहाल, व्हाट्सएप अब भी उपभोक्ता के मामले में फेसबुक से काफी पीछे है। वही इस समय 2.4 अरब उपभोक्ता फेसबुक के साथ है। वहीं, व्हाट्सएप ने अब तक भारतीय उपभोक्ता का आकड़ा जारी नहीं किया है। आपको बता दें कि पिछले साल व्हाट्सएप के भारतीय उपभोक्ता की संख्या 40 करोड़ के पास पहुंच गई थी।

व्हाट्सएप को वीचैट और टेलीग्राम से मिली चुनौती
टेलीग्राम और वीचैट लगातार व्हाट्सएप को चुनौती देते आए हैं। यूजरबेस की बात करें तो चीन में वीचैट के उपभोक्ता की संख्या 1 अरब के पास है, तो दूसरी तरफ टेलीग्राम के साथ 30 करोड़ उपभोक्ता जुड़े हैं। फिलहाल , यूजरबेस के मामले में दोनों कंपनियां अब भी व्हाट्सएप से पीछे हैं।

व्हाट्सएप का सफर
2009 में व्हाट्सएप की शुरुआत हुई थी। इसके बाद देखते-ही-देखते व्हाट्एप के यूजरबेस में इजाफा हुआ था। 2014 में व्हाट्सएप के यूजरबेस में 50 करोड़ की बढ़ोतरी हुई और कुछ समय बाद यह आकंड़ा 60 करोड़ तक पहुंच गया था। वहीं, 2017 में व्हाट्सएप के साथ करीब 150 करोड़ उपभोक्ता जुड़े थे। अब 2020 में उपभोक्ता का आकड़ा 2 अरब तक पहुंच गया है।

व्हाट्सएप का ब्लॉग पोस्ट
व्हाट्सएप ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि हमें बहुत खुशी है कि हमारे साथ 2 अरब उपभोक्ता जुड़े हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप ने कहा है कि तकनीक के इस जमाने में मजबूद इनक्रिप्शन की जरूरत है, जिससे उपभोक्ता  का डाटा बहुत सुरक्षित रहेगा। इसके साथ ही हमने प्लेटफॉर्म के जरिए वीडियो कॉलिंग और चैटिंग की सुविधा से उपभोक्ता के बीच लंबी दूरी को कम किया है।
व्हाट्सएप के नए फीचर्स

खुद डिलीट हो जाने वाले मैसेज (Self Destructing Messages)
जल्द ही उपभोक्ता को व्हाट्सएप में यह अपडेट मिल सकता है। इस फीचर में उपभोक्ता को पर्सनल और ग्रुप चैट्स में डिलीट मैसेज फीचर को ऑन और ऑफ करने का ऑप्शन मिलेगा। जिसमें उपभोक्ता को मैसेज डिलीट करने का समय डालना होगा। तय समय पर मौजूदा मैसेज खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएगा।

वॉलपेपर (Wallpaper)
एप में वॉलपेपर ऑप्शन को एक अलग सेक्शन 'डिस्प्ले' में मूव कर दिया गया है। वही पहले यह ऑप्शन चैट सेटिंग में देखने को मिलता था। उपभोक्ता को अब वॉलपेपर बदलने के लिए डिस्प्ले ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।

ग्राहकों के लिए बुरी खबर, कोरोना के चलते कैंसिल हुआ MWC Barcelona 2020

इस दिन लॉन्च होगा Xiaomi का 5G स्मार्टफोन , जानें क्या है इसके फीचर्स

भारत में KDM ने लॉन्च किया ये अनोखा हेडफोन, जानें कीमत और फीचर्स

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -