अगर आप भी पीते हैं शराब, तो WHO की ये रिपोर्ट उड़ा देगी आपके होश
अगर आप भी पीते हैं शराब, तो WHO की ये रिपोर्ट उड़ा देगी आपके होश
Share:

वाशिंगटन: शराब से होने वाली मौतों पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चौंकाने वाले आंकड़े जारी किए हैं, डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में होने वाली सभी मौतों में से 5 प्रतिशत मौतों के लिए शराब जिम्मेदार है, आंकड़ों के अनुसार हर साल 3 लाख लोग शराब की वजह से मौत के मुंह में चले जाते हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की एक रिपोर्ट के आंकड़ों से पता चलता है कि 2016 में शराब के कारण मरने वालों में 2.3 लाख पुरुष थे, जिनमे से 29 प्रतिशत पुरुषों की मौत सड़क हादसे और आत्महत्या से हुई थी.

आतंकवाद से प्रभावित देशों की सूची में भारत तीसरे स्थान पर, देश के माओवादी भी प्रथम पांच आतंकी समूहों में शामिल : अमेरिका

यह रिपोर्ट हर चार साल में सामने आती है और दुनिया भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य पर अल्कोहल के निरंतर प्रभाव का खुलासा करती है साथ ही यह बताती है कि 20 के दशक में कुल मौतों की 13.5 प्रतिशत मौतें शराब के सेवन से हुई है. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि शराब के सेवन से अमीरों के मुक़ाबले गरीबों को अधिक नुकसान पहुंचता है. डब्ल्यूएचओ शराब नियंत्रण विशेषज्ञ, डॉ व्लादिमीर पॉज़्निक ने कहा है कि दुनिया भर कि सरकारों को इस मामले में सख्त कदम उठाने की जरुरत है, क्योंकि शराब से होने वाली मौतों का अनुपात बढ़ते जा रहा है.

फिलीपींस में भूस्खलन ने मचाई तबाही, अब तक 21 की मौत कई लोग मलबे में दबे

उन्होंने कहा कि कई देशों में 15 साल से भी कम उम्र में ही शराब का सेवन शुरू हो जाता है. ऐसे में अनुमान लगाया जा सकता है कि इतनी काम उम्र में शराब का सेवन करने वाले बच्चों के स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा. अल्कोहल रिसर्च यूके में अनुसंधान और नीति विकास के निदेशक डॉ जेम्स निकोलस ने कहा कि आंकड़े पुष्टि करते हैं कि वर्तमान में यूरोप में शराब की खपत और उससे होने वाले नुकसान में कमी आई है. उन्होंने बताया कि 2012 में यूरोप में हर महीने शराब की खपत 10.9 लीटर प्रति व्यक्ति थी, जो 2016 में घटकर 9.6 हो गई है. 

खबरें और भी:-

समलैंगिक कपल्स को नहीं मिल रहा अमेरिका में वीसा

ट्रम्प ने दी स्पेन को सहारा रेगिस्तान पर दीवार बनाने की सलाह

अमेरिका की संपत्ति का हर कोई उठा रहा है फायदा: ट्रंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -