मौसम से हुई तबाही पर गृह मंत्रालय की रिपोर्ट
मौसम से हुई तबाही पर गृह मंत्रालय की रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: मई माह की शुरुआत से ही मौसम ने भारत में काफी तबाही मचाई है, देश में आंधी-तूफ़ान और बारिश से हुई तबाही को लेकर गृह मंत्रालय ने आंकड़े जारी किए हैं. गृह मंत्रालय के अनुसार इस महीने दो और तीन तारीखों को उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में तेज आंधी चलने और आसमान से बिजली गिरने से कम से कम कम 134 लोगों की जान चली गई और 400 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि मौसम की मार से सर्वाधिक मौतें उत्तर प्रदेश में हुई है, यूपी में आंधी-तूफ़ान और बारिश से 80 लोगों की मौत हुई थी, उसमे भी सबसे ज्यादा जानें आगरा जिले में गई. जबकि राजस्थान में कुल 35 लोगों ने बारिश के कारण अपनी जान गंवाई, जबकि 209 लोग घायल हो गए. तेलंगाना में ग्यारह लोगों, उत्तराखंड में छह और पंजाब में दो लोगों की जान चली गई. तेलंगाना , उत्तराखंड और पंजाब में करीब 100 लोग घायल भी हुए.

देश के कई इलाकों में तेज़ हवाएं चलने से पेड़ उखड़ गए थे तो कई हिस्सों में बिजली के तार टूट गए थे, जिसके चलते अस्थायी तौर पर बिजली काटना पड़ी थी. गृह मंत्रालय ने बताया कि लगभग 20000 बिजली के खम्बे उखड़ गए और 2500 ट्रांसफार्मर छतिग्रस्त हो गए. मनुष्यों के अलावा 800 मवेशियों के मारे जाने की पुष्टि भी गृह मंत्रालय ने की है. 

स्वदेशी विचारक गोपाल कृष्ण गोखले की जयंती पर नमन

मौसम का मिजाज गर्म

बीकानेर में तूफान का प्रवेश, आंधी के साथ बारिश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -