अर्थराइटिस के रोगी डाइट में से ये चीजें हटा दे
अर्थराइटिस के रोगी डाइट में से ये चीजें हटा दे
Share:

आर्थराइटिस में हड्डियों में बहुत दर्द होता है, यदि रूटीन में वह चीजें नहीं खाई जाए जिनसे सूजन और जोड़ो का दर्द हो तब इसे कंट्रोल में लाया जा सकता है. ऑस्टियो आर्थराइटिस का वार अक्सर उंगलियों, घुटनों और हिप्स पर होता है, जबकि रूमेटॉयड आर्थराइटिस हाथों और पैरो को दर्द से जकड़ लेता है.

इस दर्द के कारण शरीर को हिलाने में भी दिक्क्त होती है. यदि परिवार में कोई पहले से इस बीमारी से पीड़ित हो तब इसका रिस्क अधिक होता है. इसके दर्द को मेडिकेशन और डाइट की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है. इस दर्द को डाइट में से कुछ चीजें हटा कर दूर किया जा सकता है. तला हुआ और पैकेज्ड खाना जैसे फ़्राईड मीट, फ्रोजन वेजिटेबल्स खाने के बजाय फ्रेश फ्रूट्स और वेजिटेबल्स खाए तो सूजन और दर्द को कम किया जा सकता है.

खाने को अधिक टेम्प्रेचर पर नहीं बनाना चाहिए. ओवर-हीटिड और ग्रिल्ड खाने से दर्द की समस्या बढ़ जाती है. खाने में जरूरत से अधिक शक़्कर शरीर को नुकसान पंहुचा सकती है. अधिक मीठा खाने से सूजन बढ़ जाती है. इसलिए केक, सोडा और चॉकलेट, मैदा जैसी चीजें डाइट में से बाहर निकाल दे.

ये भी पढ़े

जानिए क्या है हमेशा फिट रहने के चार टिप्स

दिल को स्वस्थ रख सकता है बेलपत्र

दान करने से आती है घर में बरकत

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -