'15 दिन में खुद अतिक्रमण हटाओ, वरना..', दिल्ली की 2 बड़ी मस्जिदों को रेलवे का नोटिस

'15 दिन में खुद अतिक्रमण हटाओ, वरना..', दिल्ली की 2 बड़ी मस्जिदों को रेलवे का नोटिस
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में स्थित दो बड़ी मस्जिदों को भारतीय रेलवे ने नोटिस जारी किया है। इनमें से एक मस्जिद दिल्ली की बंगाली मार्केट में मौजूद है, वहीं दूसरी ITO की तकिया बब्बर शाह मस्जिद है। उत्तर रेलवे ने 15 दिन के अंदर दोनों मस्जिद के प्रशासन से अतिक्रमण हटाने के लिए कहा है, साथ ही ऐसा नहीं होने पर कार्रवाई करने की बात कही है।

रिपोर्ट के अनुसार, आज शनिवार (22 जुलाई 2023) को उत्तर रेलवे प्रशासन द्वारा जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि, “सर्व साधारण को सूचित किया जाता है कि रेलवे भूमि को अनाधिकृत रूप से अतिक्रमित किया गया है। आप लोग अनाधिकृत रूप से रेलवे की भूमि पर बने अनाधिकृत भवन/मंदिर/ मस्जिद/मजार को इस सूचना के 15 दिन के भीतर स्वेच्छा से हटा दें। अन्यथा रेलवे प्रशासन कार्रवाई करेगा। रेलवे अधिनियम के प्रावधान के तहत अनाधिकृत कब्जे को हटाया जाएगा। इस प्रक्रिया में होने वाले नुकसान के लिए आप खुद जिम्मेदार होंगे। रेलवे प्रशासन जिम्मेदार नहीं होगा।'

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तकिया बब्बर शाह मस्जिद के बगल में स्थित MCD के मलेरिया कार्यालय को भी खाली करने का नोटिस दिया गया है। यहाँ भी रेलवे का नोटिस चस्पा कर दिया गया है। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली वक्फ बोर्ड का कहना है कि इन मस्जिदों को भूमि 1945 में कानूनी तौर पर एग्रीमेंट के माध्यम से ट्रांसफर की गई थी। इससे पहले इसी साल अप्रैल में भूमि और विकास कार्यालय (L&DO), नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) ने एक जॉइंट ऑपरेशन में बंगाली मार्केट की मस्जिद के एक हिस्से को ढहा दिया था। इस कार्रवाई के दौरान एक दीवार हटा दी गई थी। अधिकारियों ने जानकारी दी थी कि कुछ महीने पहले अतिक्रमण कर कंक्रीट की यह दीवार खड़ी की गई थी। वहीं मस्जिद के अधिकारियों का कहना था कि एक्शन लेने से पहले उन्हें कोई सूचना नहीं दी गई थी। इस बार रेलवे ने पहले ही आगाह करते हुए खुद से अतिक्रमण हटाने के लिए 15 दिन का समय दिया है। 

इससे पहले, 2 जुलाई 2023 को उत्तर-पूर्वी दिल्ली के भजनपुरा में एक सड़क को चौड़ा करने के लिए फुटपाथ पर स्थित 2 धार्मिक स्थलों को तोड़ा गया था। लोक निर्माण विभाग (PWD) ने इस कार्रवाई में एक हनुमान मंदिर और एक दरगाह को हटाया था। अभियान के दौरान बड़ी तादाद में बलों की तैनाती की गई थी। साथ ही ड्रोन से पूरे इलाके की निगरानी की जा रही थी, ताकि कोई अवांछित घटना न हो।

दुनिया के सबसे महंगे आम: राष्ट्रीय आम दिवस पर एक मनोरम व्यंजन

कांग्रेस के प्रथम अध्यक्ष व्योमेश चंद्र बनर्जी की पुण्यतिथि आज, जानिए उनके जीवन से जुड़े अहम तथ्य

'मोदी सत्ता में लौटे तो लोकतंत्र ख़त्म हो जाएगा, मुझे कोई पद नहीं चाहिए..', भाजपा पर जमकर बरसीं ममता बनर्जी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -