मसूर दाल के स्क्रब से दूर करे डेड स्किन और पाएं सुंदर त्वचा

अगर आप किचन में एक बार नजर घुमा कर देखेंगे तो आपको वहां पर रखी कई चीज़े मिल जायगी जो कि आपके लिए सौंदर्य सामग्री के रूप में  काम आ सकती है, जैसे कि हल्दी, नमक, चीनी, सिरका, निम्बू और बेसन आदि खासतौर पर सौंदर्य सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यहां तक कि दालों में मसूर दाल, भी ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल की जाती है।

लेकिन बहुत से लोग इसके फायदों के बारे में जानते नहीं है। तो चलिए हम आपको बताते है मसूर दाल से ग्लौइंग फ़ेस कैसे पा सकते है। जिससे की आपकी स्किन बहुत सुन्दर और चमकदार हो जाएगी। इस दाल को स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जिससे कि डेड स्किन पूरी तरह से खत्म हो जाती है।

मसूर की दाल से बनाये जाने वाला बॉडी स्क्रब 

मसूर दाल और हल्दी 

मसूर दाल को बारीक़ पीस कर उसका पाउडर बना लें। फिर उसमे हल्दी और कुछ बुँदे शहद की मिलाइए तथा पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट को आपकी स्किन पर स्क्रब की तरह उसे कीजिए। इससे आपकी स्किन बहुत सुन्दर और चमकदार हो जाएगी। 

मसूर दाल और दूध     

मसूर दाल को सूरज की धुप में 4 दिन के लिए रखिए, फिर उसका पाउडर बना लीजिए। फिर जब आपको मसूर दाल का स्क्रब बनाना हो तब इसका  इस्तेमाल करें। इस स्क्रब को बनाने के लिए मसूर की दाल में थोड़ी सा दूध या मलाई मिलाए और आपका बॉडी स्क्रब तैयार है। इससे आपकी स्किन की टैनिंग खत्म हो जाएगी। 

मसूर दाल और घी 
मसूर दाल स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके लिए, मसूर दाल में थोड़ी सी मात्रा मे घी मिलाइए। फिर इससे अपनी स्किन पर इस्तेमाल कीजिए। इससे आपकी स्किन ड्राई होने से बचाती है। साथ ही आपकी स्किन बहुत सुन्दर दिखाई देती है।

मसूर दाल और मूंगफली 

पीसी हुई मसूर की दाल और मूंगफली को एक साथ मिलाइए। फिर उसमे चुटकी भर हल्दी मिलाइए साथ ही उसमे दही भी डालिए। इसे अपने चेहरे और बॉडी पर स्क्रब की तरह लगाइए। ऐसे करने से आपकी स्किन टाइट होगी और त्वचा गोरी भी हो जायेगी।

आप मसूर दाल में कुछ और सामग्री का भी इस्तेमाल कर सकते है। जैसे कि संतरा, निम्बू का रस, चन्दन पाउडर। इन सभी स्क्रब से आपकी स्किन सुन्दर और साफ़ दिखाई देगी। जो की आप कभी भी आपने घर पर ही बना सकते है। तो बस महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बंद कर दें और इस  होम मेड स्क्रब का इस्तेमाल करें। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -