कुछ इस तरह दूर करे माथे का कालापन....
कुछ इस तरह दूर करे माथे का कालापन....
Share:

हर नारी बेदाग और खूबसूरत चेहरा चाहती है. पर कही न कही उसके माथे पर छाया कालापन उसके चाँद से चेहरे पर दाग लगा देता है. चेहरे के साथ-साथ माथे को गोरा रखना भी बहुत जरूरी है. माथे को गोरा रखने के लिए मार्केट में अनेक प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट मिलते हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट का कभी-कभी ज्यादा इस्तेमाल हमारी त्वचा को रूखा और बेजान कर देता है.

मार्केट के केमिकल युक्त और महंगे प्रोडक्ट उसे करने से अच्छा है कि आप घर पर ही कुछ आसान से घरेलु उपाय अपनाए. जिससे आपका बजट भी न बिगड़े और बिना खर्च के आपका माथा बेदाग और गौरा नज़र आये. बस आपको अपनाने होंगे घर में आसान ये उपाय .

1. आप रात को सोने से पहले गुलाबजल में दूध को मिलाकर माथे पर लगाये. इससे आपके माथे की त्वचा को पोषण और गौरापन दोनों मिलेगा.

2. चाय कॉफी के सेवन से भी त्वचा पर असर होता है. त्वचा पर असर कम हो इसके लिए आपको चाय कॉफी का सेवन कम करना होगा. इनके सेवन से भूख में कमी आती है. जिसके कारण शरीर में उचित पोषक तत्वों का संचार नहीं हो पाता जिससे त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है.

3. आप पुदीने से तो वाकिफ होगी ही. पुदीना खाने के स्वाद बढ़ाने के अलावा त्वचा के लिए भी बहुत गुणकारी है. बस आपको करना ये होगा की पुदीने को पानी में डालकर उबाल ले. अब उबले पानी द्वारा चेहरे तथा माथे को धोये. ऐसा करने से माथे की त्वचा में अलग सा निखार देखने को मिलेगा.

4. हरी सौंफ भी तवचा के लिए काफी गुणकारी होती है. इसका सेवन करना आपकी त्वचा के लिए लाभकारी साबित हो सकता है. रोजाना खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करना चाहिए, इसके सेवन से चेहरा का रंग खिलेगा .

5. कच्चा आलू या आलू का रास भी त्वचा के कालेपन को मिटाने के लिए सहायक होता है. माथे के कालेपन को दूर करने के लिए आप माथे के किनारों पर कटा हुआ कच्चा आलू रगड़े,इससे रंगत में निखार आएगा और सिरदर्द में भी आराम मिलेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -