फलों पर लगा केमिकल होता है घातक, ऐसे करें बचाव
फलों पर लगा केमिकल होता है घातक, ऐसे करें बचाव
Share:

फल सब्जियों को ताजा और आकर्षक दिखाने के लिए आजकल बाजार में कई तरह के केमिकल इस्‍तेमाल किए जा रहे हैं. ये हर फलों में होता है जिससे आपको भी बचना चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं है कि आप इस अपर ध्यान ना दें और ऐसे ही फलों का सेवन कर लें. इससे बचने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स जिससे आप फलों के ये केमिकल हटा सकते हैं और साथ ही जान लेकिन क्यों लगाया जाता है ये. 

क्‍यों चढ़ाई जाती है मोम की परत
फलों और सब्जियों को आकर्षक, चमकदार दिखाने के लिए मोम की परत चढ़ाई जाती है. जिससे ये लंबे समय तक ताजा दिखें. प्राकृतिक मोम के इस्‍तेमाल को फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी की ओर से अनुमति दी गई है. पर इसके अलावा केमिकल युक्‍त मोम के इस्‍तेमाल की किसी को भी अनुमति नहीं दी गई है. पर मुनाफा कमाने के लिए कुछ लोग न केवल केमिकल युक्‍त मोम का इस्‍तेमाल करते हैं, बल्कि कई तरह के केमिकल्‍स का इस्‍तेमाल कर फलों और सब्जियों के रंग, आकार और चमक में परिवर्तन करते हैं.

सेहत के लिए घातक केमिकल
फलों और सब्जियों को आकर्षक और ताजा दिखाने के लिए इस्‍तेमाल किए जा रहे ये केमिकल सेहत के लिए बहुत घातक हो सकते हैं. सबसे पहले तो इनसे पेट में गड़बड़ी हो सकती है. इसके अलावा इनके लंबे समय तक सेवन से मेंटल हेल्‍थ और प्रजनन क्षमता भी प्रभावित हो सकती है. कुछ केमिकल तो इतने घातक हैं कि उनसे कैंसर होने का भी जोखिम रहता है.

इस तरह करें केमिकल से बचाव 
अगर आपको लगता है कि आपने जो बाजार से फल या सब्‍जी खरीदें हैं उन पर किसी तरह का केमिकल इस्‍तेमाल किया गया है, आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं.

3 आसान तरीकों से बढ़ा सकते हैं वजन..

आपका लुक खोलता है सेहत के कई राज़

डेंगू और पीलिया में फायदेमंद है नीम का ज्यूस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -