इन उपायों को अपनाकर तुरंत गायब कर सकते है जलने का निशान
इन उपायों को अपनाकर तुरंत गायब कर सकते है जलने का निशान
Share:

किचन में खाना बनाते समय अक्सर महिलाएं जल जाती हैं. खाना पकाते समय कई बार गर्म तेल के छींटे, दूध या फिर किसी गर्म बर्तन के छूने से हाथ जल जाते हैं. ऐसे में अधिकतर महिलाओं को हाथों पर आपने जले के काले निशान देखे होंगे. ये निशान आपकी सुंदरता को कम करते हैं. वहीं कई बार छोटे बच्चे भी लापरवाही के कारण जल जाते हैं. ऐसे में जलने वाली जगह पर घाव होने के पश्चात् खुजली और निशान पड़ जाते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे घरेलू नुस्खे, जो जले के निशान को समाप्त कर देंगे. 

आग से जले निशानों को मिटाने के लिए अपनाएं निम्नलिखित घरेलू उपाय:-
* एलोवेरा जेल:-

एलोवेरा जेल को निशान पर लगाने से त्वचा को शांति मिलती है और निशान कम हो सकता है। आप एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसका जेल निकाल सकते हैं और इसे निशान पर लगाएं।

* निम्बू का रस:-
निम्बू के रस को निशान पर लगाने से उसका रंग गहराता है और निशान कम हो सकता है। एक छोटा नींबू लें, उसे काटकर उसका रस निकालें और निशान पर लगाएं।

* शहद:-
शहद में त्वचा के लिए गुणों की मात्रा होती है तथा निशान को कम करने में मदद कर सकता है। आप एक छोटी कटोरी में शहद ले सकते हैं और निशान पर इसे लगा सकते हैं।

* खीरा:-
खीरे को पत्तों के साथ पीसकर पेस्ट बनाएं और इसे निशान पर लगाएं। खीरे में मौजूद तत्व निशान को गहराते हैं और त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं।

खुजली कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत

घर पर ऐसे बनाएं बिना सांचे के स्वादिष्ट अप्पे, जानिए रेसिपी

आंखों में हो रही जलन को ऐसे करें दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -