दूर करे घुटने और कोहिनी का कालापन

आमतौर पर हमारे कोहनी और घुटने का रंग हमारे शरीर के रंग से कुछ गहरा होता है. लेकिन आप चाहें तो कोहनी और घुटने के कालेपन को कुछ खास घरेलू उपायों की मदद से दूर कर सकते हैं.

1-नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है. नींबू का इस्तेमाल आप नैचुरल ब्लीच के रूप में कर सकते है. नींबू के रस के इस्तेमाल से कोहनी और घुटने का कालापन दूर हो जाता है. नींबू को अच्छी तरह निचोड़कर उसका रस निकाल लें. इसमें कुछ मात्रा में चीनी मिला दें. इस मिश्रण को धीरे-धीरे कोहनी पर मलें और कुछ देर के लिए यूं ही छोड़ दें. जब ये सूख जाए तो गुनगुने पानी से इसे धो लें. आप चाहें तो नींबू को काटकर उसे ही अपनी कोहनी पर मल सकते हैं.

2-नींबू के इस्तेमाल से आपकी कोहनी और घुटने ड्राई हो सकते हैं. ऐसे में जब नींबू का रस सूख जाए तो उसे गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह पोंछ लें. इसके बाद किसी अच्छे मॉइश्चराइजर से मसाज करें.

3-मलाई और हल्दी को अच्छी तरह मिला लीजिए. इस पेस्ट को कोहनी और घुटने पर अच्छी तरह मलें. हल्दी में ब्लीचिंग का गुण पाया जाता है और मलाई मॉश्चराइजर  के  रूप  में  काम  करती  है . इन दोनों का मिश्रण मेलेनिन को हल्का करने का काम करता है. आप चाहें तो इस पेस्ट को कुछ देर यूं ही लगा छोड़ दें. इसके बाद प्रभावित जगह को गुनगुने पानी से धो लें. 

तकिया लगा सकता है आपकी...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -