शारीरिक कमजोरी को दूर करते है दूध और छुहारे
शारीरिक कमजोरी को दूर करते है दूध और छुहारे
Share:

छुहारे खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं, और यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. यह ड्राई फ्रूट्स का एक बहुत ही खास हिस्सा होते हैं, और इनमें भरपूर मात्रा में विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा पाई जाती है. दूध भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जो हमारी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाता है. पर अगर आप दूध और छुहारे को एक साथ मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपकी सेहत को दोगुने लाभ मिल सकते हैं. 

1- अगर आप नियमित रूप से सुबह के समय छुहारे और दूध को साथ में मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे आपकी दांत और हड्डियां मजबूत हो जाएगी. दूध और छुहारे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो आपके दांत और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. 

2- कभी-कभी सर्दी जुकाम के कारण गले में खराश हो जाती है. ऐसे में एक गिलास दूध में छुहारे डालकर उबालें और जब अच्छे से उबल जाए तो इसे हल्का ठंडा करके पियें. दो या तीन तक लगातार छुहारे के दूध को पीने से गले की खराश ठीक हो जाती है. 

3- लकवा के मरीजों के लिए भी छुहारे वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है. लकवा की समस्या में सुबह-शाम छुहारे वाला दूध पीने से यह समस्या ठीक हो जाती है. 

4- अगर आप शारीरिक कमजोरी की समस्या से परेशान है, तो रोजाना छुहारे वाले दूध का सेवन करें ऐसा करने से आपकी शारीरिक कमजोरी दूर हो जाएगी और आपका शरीर मजबूत हो जाएगा.

 

किडनी को साफ करती है हरी इलायची

दांतों के लिए फायदेमंद होता है अदरक का एक टुकड़ा

दिल के लिए फायदेमंद होता है दही

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -