अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय मूल की महिला थी कल्पना चावला
अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय मूल की महिला थी कल्पना चावला
Share:

1 फरवरी का दिन अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली भारतीय मूल की पहली महिला कल्पना चावला की आज पुण्यतिथि है। वह उन सात अंतरिक्ष यात्रियों में से एक थीं जिनकी धरती के वायुमंडल में दोबारा प्रवेश के दौरान विघटित होने के बाद बोर्ड स्पेस शटल कोलंबिया में मृत्यु हो गई थी।कल्पना चावला जो 1962 में हरियाणा के करनाल में जन्मी थीं, 20 साल की उम्र में संयुक्त राज्य अमेरिका चली गईं और दो साल बाद एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर ऑफ़ साइंस की डिग्री हासिल की। कल्पना चावला की 18 वीं पुण्यतिथि पर आइए उनके बारे में कुछ ज्ञात तथ्यों पर नजर डालते हैं। छोटी उम्र से, कल्पना विमानों से मोहित हो गई थी। उसने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई की, जहाँ से उसने वैमानिकी इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की।

कल्पना ने यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल की। वह कोलोराडो बोल्डर विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पीएचडी भी थीं। उनका उत्कृष्ट शैक्षणिक इतिहास और बेहद तेज दिमाग उन्हें 1988 में नासा में मिला। मैंने 1993 में, वह ओवरसेट मेथड्स इंक के उपाध्यक्ष बने, उन्होंने एक साथ ओवरसेट मेथड्स में रिसर्च साइंटिस्ट के रूप में भी काम किया। कल्पना चावला एक प्रमाणित फ्लाइट इंस्ट्रक्टर थीं। वह 1995 में नासा के अंतरिक्ष यात्री कोर में शामिल हुईं।

कल्पना चावला ने नवंबर 1997 में अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली भारतीय मूल की पहली महिला बनने पर पूरे देश को गौरवान्वित किया। वह छह सदस्य दल का हिस्सा थीं जिसने स्पेस शटल कोलंबिया की उड़ान एसटीएस -87 से उड़ान भरी थी। मिशन के दौरान, वह स्पार्टन सैटेलाइट तैनात करने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति था।

मिजोरम में भारी मात्रा में कोरोना से रिकवर हुए लोग

केंद्र पर अखिलेश का कटाक्ष, कहा- बजट में अभिव्यक्ति की आज़ादी के लिए भी कुछ प्रावधान करे सरकार

बजट 2021 से पहले कांग्रेस ने कसा तंज, वित्त मंत्री सीतारमण को लेकर कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -