अमित शाह ने रानी अहिल्याबाई होल्कर को उनकी 297वीं जयंती पर याद किया
अमित शाह ने रानी अहिल्याबाई होल्कर को उनकी 297वीं जयंती पर याद किया
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को सोमनाथ से काशी तक कई मंदिरों का जीर्णोद्धार कर 'सनातन धर्म' की सेवा के लिए मराठा साम्राज्य की योद्धा रानी अहिल्याबाई होल्कर को उनकी 297वीं जयंती पर याद किया।

गृह मंत्री ने ट्वीट कर कहा, "लोकमाता अहिल्याबाई होल्कर जी ने सनातन संस्कृति के संरक्षण में अतुलनीय योगदान दिया है।" "उन्होंने सोमनाथ से काशी तक कई मंदिरों का जीर्णोद्धार करके 'सनातन धर्म' की अमूल्य सेवा की। उन्होंने 'प्रजावत्सल' शासक के रूप में महिला सशक्तिकरण और लोक कल्याण के कई उत्कृष्ट उदाहरण भी स्थापित किए।" शाह ने ट्वीट करने के लिए हिंदी का इस्तेमाल किया।

31 मई, 1725 को, महारानी अहिल्याबाई होल्कर का जन्म महाराष्ट्र के चौंडी (आधुनिक अहमदनगर) गाँव में हुआ था। भारत की महानतम महिला शासकों में से एक मानी जाने वाली महारानी का आज 297वां जन्मदिन है।

वह अपने ज्ञान और प्रशासनिक कौशल के लिए प्रसिद्ध थी। उनका जन्मदिन हर साल 31 मई को मनाया जाता है। मालवा साम्राज्य के एक प्रमुख शासक के रूप में, अहिल्याबाई होल्कर ने 'धर्म' का संदेश फैलाया, औद्योगीकरण को बढ़ावा दिया, और पूरे भारत में कई हिंदू मंदिरों और धर्मशालाओं का निर्माण किया।

कश्मीर से कब होगा 'इस्लामी आतंकवाद' का खात्मा ? एक और हिन्दू शिक्षिका की गोली मारकर हत्या

जीएसटी ने राज्य के कर संग्रह में वृद्धि नहीं की है: इंडिया रेटिंग्स

काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -