ऑनलाइन शॉपिंग करते समय रखें इन बातो का ध्यान
ऑनलाइन शॉपिंग करते समय रखें इन बातो का ध्यान
Share:

तकनीक के इस दौर में अधिकतर लोग अब कपड़ों से लेकर टीवी और फ्रिज तक ऑनलाइन शॉपिंग साइट से खरीदना पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें यहां सभी प्रोडक्ट्स पर आकर्षक डील्स और डिस्काउंट मिलते हैं। वहीं, दूसरी तरफ हैकर्स भी लोगों को नए-नए तरीकों का इस्तेमाल कर निशाना बना रहे हैं। वहीं ऐसे में यदि आप भी ऑनलाइन शॉपिंग की करने का विचार कर रहे है, तो उससे पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखें। आइए जानते हैं इनके बारे में|

ऑफिशियल वेबसाइट को दें प्राथमिकता
ई-कॉमर्स वेबसाइट के अलावा आप अपने प्रोडक्ट को उसकी निर्माता कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या ऐप पर भी खोजें। वहां उपलब्ध होने पर ही सामान को खरीदें। ऐसे में आपको बढ़िया सामान भी मिलेगा और पेमेंट भी सुरक्षित रहेगा।

फेक साइट से रहें सावधान
देश में 100 से भी ज्यादा ई-कॉमर्स वेबसाईट चल रही हैं। इसके साथ ही इनमें से कुछ वेबसाइट से लोग अच्छी तरह परिचित हैं, जबकि कुछ ऐसी भी हैं जो केवल लोगों को धोखा देने का काम करती हैं। कई बार यहां प्रोडक्ट्स पर भारी डिस्काउंट दिखा कर लोगों को लुभाया जाता है। ऑर्डर करने पर पैसे तो कट जाते हैं, लेकिन सामान या तो नहीं पहुंचता या गलत सामान पहुंचता है । ऐसे में लोगों के पास पछताने के सिवा कोई विकल्प नहीं बचता है।

कैश ऑन डिलीवरी सबसे सेफ 
किसी भी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड से बचने का सबसे आसान और सुरक्षित रास्ता है, कैश ऑन डिलीवरी। यदि किसी सामान को ऑर्डर करने के दौरान यह सुविधा मिलती है, तो आपको इसे ही चुनना चाहिए। इसमें पहले सामान आपके पास पहुंच जाता है, उसके बाद आपको कैश पेमेंट करना होता है। ऐसे में थोखाधड़ी का खतरा कम हो जाता है।

सेव डिटेल में 'नो' टिक करें
शॉपिंग के दौरान पेमेंट करते वक्त जब आप अपने एटीएम कार्ड की जानकारियां डालते हैं, तो आपको save card details का ऑप्शन मिलता है। कई बार उसमें पहले से ही ok या yes पर टिक किया हुआ होता है। पेमेंट कंफर्म करने से पहले उस टिक को yes से हटा कर no सेलेक्ट कर लें।

यह बात आप भी जानते हैं कि फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसी कंपनियां खुद सामान नहीं बेचती हैं। इन कंपनियों की साइट के जरिए अलग-अलग रिटेलर्स अपने प्रोडक्ट बेचते हैं। ऐसे में आपको लिए जरूरी है कि किसी भी सामान को खरीदने से पहले उस सेलर की रिव्यू पढ़ें जो उस सामान को बेच रहा है। रिव्यू आपको साइट पर ही मिल जाएगा। इसके अलावा यदि आ अमेजन से सामान खरीद रहे हैं तो उसके साथ अमेजन फुलफिल्ड का लेबल मिलता है। ऐसे ही फ्लिपकार्ट पर भी लेबल लगा होता है। लेवल के साथ वाला ही प्रोडक्ट ही खरीदें।

माइक्रोसॉफ्ट का WHO से कोविड-19 के लिए करार

Tata Sky ने निकला एक बेहद खास ऑफर, जाने क्या है मामला

Apple ने की COVID-19 स्क्रीनिंग वेबसाइट और एप की पेशकश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -