इन आसान तरीकों से होगी पैरों को थकान दूर
इन आसान तरीकों से होगी पैरों को थकान दूर
Share:

दिन खत्म होने के साथ ही आपके पैरों को थकावट महसूस होने लगती है. कई बार तो कोई भी शारीरिक गतिविधि होने के कारण पैरों में दर्द और सूजन होने लगती है. शाम को पैर काफी दर्द देते हैं जिससे आप चाहते हैं कि कैसे भी आपको राहत मिल जाए. पैरों की थकावट के कारण होने वाले दर्द और सूजन की वजह से असहजता महसूस होने लगती है और यह आपकी रोजाना की रूटीन को भी प्रभावित करती है. लेकिन इससे निजात पाने के लिए आप अपना सकते हैं कुछ टिप्स जिनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं.   

तेल से मसाज:
जैतून के तेल और एसेंशियल ऑयल को हल्का गुनगुना कर लें. अब हल्के हाथों से पैरों को मसाज करें और तेल को रात भर छोड़ दें. इस प्रक्रिया को सप्ताह को दो बार जरूर करें. यह आपके पैरों के दर्द के सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है और दर्द से राहत प्रदान करता है.

आइस पैक:
बर्फ के कुछ टुकड़ों को तौलिएं में रख लें और फिर उसे प्रभावित हिस्से पर रखें. इस पैक से पैरों पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें. यह आपके पैरों के दर्द से आपको आसानी से राहत प्रदान करता है.

ड्राई ब्रशिंग:
पैरों की थकावट दूर करने के लिए ड्राई ब्रशिंग एक बेहतर विकल्प होता है. पूरे पैर को कम से कम 10-15 मिनट तक ब्रशिंग करें, इससे आपको राहत मिलेगी. ऐसा आप रोजाना करें.

पैरों को ऊपर करें:
पैरों को ऊपर करने से भी पैरों की थकावट कम होती है. जब आप घर पर होते हैं तो तकिए को ऊंचा कर के उसपर पैर रख सकते हैं. यह आपके पैरों के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और दर्द से राहत प्रदान करता है.

प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली खुजली से पाएं निजात, घरेलु चीज़ें करेंगी मदद

याद्दाश हो रही कमज़ोर तो खाना शुरू कर दें ये चीज़ें

इन तरीकों से चिकेनपॉक्स के दाग को कर सकते हैं दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -