अपना वजन बढ़ाना है तो यह जरूर आजमाएं

यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो डाइट में कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट्स की मात्रा बढ़ाएं. अध‌िक कैलोरी वाली डाइट जैसे रोटियां, रेड मीट, राजमा, सब्जियां, मछली, चिकन, ऑलिव्स और केले जैसे फल आदि की मात्रा बढ़ाएं- दिन में कम से कम पांच बार थोड़ी-थोड़ी डाइट लें. नाश्ते में बादाम, दूध, मक्खन घी  का पर्याप्त मात्रा में उपयोग करने से आप तंदुरस्त रहेंगे और वजन भी बढेगा.

भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढाएं तथा दालों में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है. अडा, मछली, मीट भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. बादाम, काजू का नियमित सेवन करें. च्यवनप्राश वजन बढाने की और स्वस्थ रहने की मशहूर आयुर्वेदिक औषधि है. सुबह -शाम दूध के साथ सेवन करते रहें.

आयुर्वेद में अश्वगंधा और सतावरी  के उपयोग से वजन बढाने का उल्लेख मिलता है. 3-3 ग्राम  दोनों रोज सुबह लं का चूर्ण दूध के साथ प्रयोग करें- वसंतकुसुमाकर रस भी काफ़ी असरदार दवा है. 50 ग्राम किशमिश रात को पानी में भिगो दे  सुबह भली प्रकार चबा चबा कर खाएं.  दो-तीन  माह के प्रयोग से वजन बढेगा-किशमिश में अनाज की 99 % कैलोरी पायी जाती है और फाइबर भी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये शरीर के फैट को हटा के स्वस्थ कैलोरी में परिवर्तित करता है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -