धार्मिक ग्रंथ जो मानव को बनाते है महान

By Ramgovind Kabiriya
Nov 30 2017 06:04 PM
धार्मिक ग्रंथ जो मानव को बनाते है महान

भारत राष्ट्र एक धर्म प्रधान देश है. भारत संस्कृति और सभ्यता का प्रतीक माना गया है. इस भारत वर्ष में बहुत सी पौराणिक कथाओं हैं । ये कथाएं व्यक्ति के जीवन में कर्मशीलता व अच्छाई की ओर इंगित करती हैं। इनके बारे में कई तरह की धारणाएं हैं। यदि हम इन ग्रंथों से कुछ ग्रहण कर अपने जीवन में उतारते है. तो हमारा जीवन सफल व् सुखद हो जाता है.इससे हम अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

एक परम्परा के अनुसार देखा जाए तो पौराणिक कहानियों या कथाओं में एक नायक होता है। उस नायक में वे सभी अच्छे गुण होते हैं. जो उसे महान बनाने के लिए काफी है। जिस तरह भगवान ने इस पृथ्वी लोक में आकर व्यक्ति को एक अच्छा जीवन जीने की राह दिखाई है. उसी तरह बहुत से ऐसे नायकों के माध्यम से इस पृथ्वी पर रहकर हर बुराई और अच्छाई के बीच तालमेल बैठाकर अपने काम को बेहतर तरीके से करने की राह इन ग्रंथों के माध्यम से दिखाई देती है . भले ही आज हम इन कथाओं और कहानियों को मिथ्या समझे पर यह तो सात्यविक सत्य है . 

यदि आप इन पर भरोसा रखते है. तो आप अपने जीवन में बहुत कुछ सीख सकते है. और जीवन में सद मार्ग को हासिल कर सकते है .आपके लिए क्या अच्छा है, क्या बुरा, ये जान सकते है, जीवन में अपकर्ष क्या है ,उत्कर्ष क्या है , न्याय और अन्याय के बीच भेद कर सकते है.और अपने जीवन को एक सही दिशा प्रदान कर सकते है . क्योंकि मानव जीवन में सभ्यता और संस्कृति का बहुत ही महत्त्व होता है इससे हम रिश्ते -नाते को जान सकते है. और जीवन की अहमियत को समझ सकते है.

इन ग्रंथों से ही हम समाज में रहने का ढंग सीखते है ,जीवन में धर्म अधर्म को समझ पाते है .हम अपने परिवार में एकता और रिश्तो के इस बंधन को जान पाते है . इन धार्मिक ग्रंथों का हमारे जीवन में अत्याधिक महत्त्व होता है. इसी के माध्यम से हम जीवन में उन्नति प्राप्त करते है.

 

ये उपाय करने के बाद मजबूत हो जाएगी आपकी भी आर्थिक स्थिती

क्या आप जानते हैं रात के 3 बजे का समय होता है बहुत ही खतरनाक

अशोक के पेड़ कि पत्तियों से घर में बनी रहती है सुख-शांति

केतु ग्रह के बुरे असर से बचने के लिए कर लें ये आसान से काम