16 अगस्त से खुल जाएंगे जम्मू कश्मीर के सभी धार्मिक स्थल

Aug 05 2020 06:01 PM
16 अगस्त से खुल जाएंगे जम्मू कश्मीर के सभी धार्मिक स्थल

जम्मू: कोरोना के कारण देश के कई क्षेत्रो में रुकावट पैदा हो गई है. वही इस बीच जम्मू कश्मीर में करीब पांच माह पश्चात् 16 अगस्त से सारे धार्मिक स्थल खोल दिए जाएंगे. जुलूस और धार्मिक कार्यक्रमों पर फिलहाल पाबंदी रहेगी. सरकार की तरफ से इस बारे में विस्तृत गाइडलाइन बाद में जारी किए जाएंगे. इसके साथ-साथ जिम तथा योग केंद्र भी खोल दिए जाएंगे. उन्हें एसओपी का पूर्ण रूप से पालन करना होगा. राज्य सरकार की तरफ से अनलॉक-3 के नए दिशा निर्देशों को मंगलवार को जारी किया गया, जो 5 अगस्त से प्रभावी रहेंगे.  

नई गाइडलाइन के मुताबिक, सिनेमा हॉल, बार, स्वीमिंग पूल, स्कूल-कॉलेज आदि अभी बंद ही रहेंगे. इंटरस्टेट और इंटेररेगिओनल ट्रांसपोर्ट सर्विस भी बंद रहेंगे. ऑरेंज तथा ग्रीन शहरो के मध्य अंतरजनपदीय सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट सर्विस की सहमति रहेगी. साथ ही प्रदेश में आने वाले पैसेंजर के लिए पहले जैसी सुविधा ही प्रभावी रहेगी. ट्रेन तथा हेलीकाप्टर या एयरप्लेन से आने वालों को होम क्वारंटीन किया जाएगा, जबकि सड़क रास्ते से आने वालों यात्रियों को 14 दिन तक प्रशासनिक क्वारंटीन में रखा जाएगा. सभी शहरो में रात्रि दस बजे से प्रातः पांच बजे तक का कर्फ्यू भी जारी रहेगा.

साथ ही  बांदीपोरा शहर को छोड़कर सम्पूर्ण कश्मीर रेड जोन में है. जम्मू संभाग का रामबन शहर भी रेड जोन में है. टोटल 10 शहर रेड जोन में हैं. जम्मू, कठुआ, सांबा, बांदीपोरा, रियासी, उधमपुर, पुंछ और राजोरी शहरो को ऑरेंज जोन तथा डोडा व किश्तवाड़ को ग्रीन जोन में रखा गया है. इसी के साथ जारी किये गए सभी दिशा निर्देशों का पालन किया जाना अनिवार्य होगा.

श्री गणेश को क्यों लगाया गया हाथी का सिर ?

यूपी: सिर पर गोली मारकर किसान की निर्मम हत्या

उत्तर प्रदेश में कोरोना से मौत के सारे आंकड़े ​ध्वस्त