धार्मिक संघर्ष ने बेलुरु मेले को जगाया, हिंदू कार्यकर्ताओं ने कुरान पढ़ने का विरोध किया
धार्मिक संघर्ष ने बेलुरु मेले को जगाया, हिंदू कार्यकर्ताओं ने कुरान पढ़ने का विरोध किया
Share:

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से पहले हिंदू समूहों ने हासन जिले के बेलुरु शहर में ऐतिहासिक चेन्नाकेशव रथोत्सव के दौरान कुरान पढ़ने की परंपरा का विरोध किया है। 

हिंदू संगठनों ने मांग की है कि इस अनुष्ठान का पालन नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह धर्म के खिलाफ है। इस संबंध में उन्होंने मंगलवार को बंद का आह्वान किया है।

ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण धार्मिक बेलुरु मेला 4 अप्रैल को होने वाला है, और जिला प्रशासन चिंतित है कि चुनाव से ठीक पहले चीजें सांप्रदायिक हो सकती हैं। मंदिर को यूनेस्को विरासत पदनाम मिलने की संभावना है।

पिछले साल हिंदू समूहों के विरोध के बावजूद धार्मिक आयोजन के दौरान कुरान पढ़ने की प्रथा का पालन किया गया था। कार्यकर्ताओं के अनुसार कुरान को जोर से पढ़ने की रस्म 1932 में कथित तौर पर जबरन जोड़ी गई थी।

इस विषय पर एक पुस्तक में, डॉ रमेश बताते हैं कि हिंदू देवता श्री चन्नकेशव के सामने कुरान पढ़ना क्यों आवश्यक नहीं है। हिंदू कार्यकर्ताओं को संदेह है कि क्या मस्जिदों और दरगाहों में हिंदू प्रार्थनाएं पढ़ी जा सकती हैं। उनका तर्क है कि तुष्टिकरण की राजनीति के परिणामस्वरूप हिंदुओं को समारोह में भाग लेने के लिए मजबूर किया गया था।

"रथोत्सव" समारोह दो दिनों तक चलता है, जो राज्य के लिए असामान्य है।मैसूर साम्राज्य के पूर्व राजा चन्नकेशव की मूर्ति को सजावट के रूप में सोने और हीरे के आभूषणों के साथ भेंट करते थे।

मंदिर के मेले के दौरान लाखों की संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं। मंदिर के प्रशासक ने पिछले साल मुजराई विभाग को एक पत्र लिखकर चल रहे अनुष्ठान के बारे में स्पष्टीकरण मांगा था, जो वर्षों से किया जा रहा है और हिंदू-मुस्लिम सद्भाव का प्रतीक है। 

लालू परिवार में गूंजी किलकारी, तेजस्वी यादव बने पिता, राजश्री ने दिया पुत्री को जन्म

बंगाल में इफ्तार का भोजन खाने के बाद कई लोग अस्पताल में भर्ती, 11 वर्षीय बच्ची की मौत

'नोबल शांति पुरस्कार के सबसे प्रबल दावेदार हैं पीएम मोदी..', नोबेल प्राइज कमिटी के डेप्यूटी लीडर का दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -