एसएमएस के जरिये कर सकेंगे GST Return, व्यापारियों को मिली राहत
एसएमएस के जरिये कर सकेंगे GST Return, व्यापारियों को मिली राहत
Share:

सरकार हर किसी से GST वसूलती है | परन्तु कभी कभी हम GST रिटर्न की प्रक्रिया नहीं कर पाते है तो अब माल एवं सेवा कर (जीएसटी) में करदाता व्यापारी अब एसएमएस के जरिये भी तिमाही और मासिक जीएसटीआर-1 की रिटर्न फाइल किया जा सकता हैं। इसके साथ ही व्यापारियों की सुविधा के लिए यह नई व्यवस्था जुलाई से शुरू हो सकती है । वहीं इससे व्यापारियों को रिटर्न फाइल करने के लिए जीएसटी पोर्टल पर अपना खाता लॉगइन करने की जरुरत नहीं है । और केंद्र सरकार ने जीएसटी करदाताओं के लिए मासिक और तिमाही रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया को आसान बना दिया है। 

इससे प्रदेश के छोटे व्यापारियों को भी रिटर्न भरने में आसानी हो सकती है । वहीं जीएसटी में पांच करोड़ से कम टर्न ओवर वाले करदाताओं को तिमाही और पांच करोड़ से ज्यादा टर्न ओवर वाले करदाता व्यापारियों को मासिक जीएसटीआर-1 रिटर्न फाइल करनी होती है। वहीं अभी तक व्यापारियों को शून्य रिटर्न फाइल करने के लिए जीएसटी पोर्टल पर लॉगइन करना पड़  जाता है। जिसमें माल आपूर्ति के हिसाब से विवरण दर्ज करनी पड़ती है। इसके अलावा इस प्रक्रिया में काफी लंबा समय लगने से व्यापारियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं केंद्रीय जीएसटी के अपर आयुक्त अमित गुप्ता ने बताया कि जिन करदाताओं व्यापारियों की जीएसटीआर-1 की रिटर्न शून्य होती है। वे एसएमएस के माध्यम से अपना रिटर्न फाइल कर सकते हैं। इसके लिए 14409 नंबर पर जीएसटीएन नंबर, रिटर्न की अवधि लिखकर एसएमएस करना पड़ेगा। इसके बाद एसएमएस करने वाले करदाता व्यापारी को 30 मिनट तक की वैधता वाला छह अंकों का कोड मिल सकता । इससे वे अपना शून्य रिटर्न विवरण भरने की पुष्टि कर सकते हैं।

यदि मैच के दौरान बॉल चमकाने के लिए किया लार का इस्तमाल तो हो सकती है परेशानी

ओरल सेक्स से होगा अब सेक्स का मज़ा और भी दुगना

यदि सेक्स में चाहते है लम्बे समय तक मज़ा, तो अपनाए यह तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -