आमजन को राहत! सरसों के तेल और रिफाइंड की कीमतों में आई गिरावट, जानिए नया भाव
आमजन को राहत! सरसों के तेल और रिफाइंड की कीमतों में आई गिरावट, जानिए नया भाव
Share:

नई दिल्ली: विदेशी बाजारों में तेजी के रुख की वजह से दिल्ली के तेल-तिलहन बाजार में सोयाबीन तेल तथा पामोलिन तेल के दामों में सुधार आया जबकि घरेलू मांग कमजोर होने से सरसों के तेल की कीमतों में कमी देखी गई. सूत्रों ने बताया कि शिकागो एक्सचेंज में शुक्रवार को 3 फीसदी की बढ़ोतरी आई, जिसका सकारात्मक प्रभाव सोयाबीन तेल के दामों पर हुआ. दूसरी तरफ गर्मी के दिनों में घरेलू मांग कमजोर होने से सरसों में तो कमी आई जबकि मूंगफली तेल का दाम पुराने स्तर पर बना रहा.

सूत्रों के मुताबिक, शिकागो में तेजी का प्रभाव मलेशिया एक्सचेंज में सोमवार को नजर आएगा. उन्होंने कहा कि सरकार को घरेलू उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि देसी तेल के दाम आयातित तेलों के मुकाबले 10 से 12 रुपये प्रति किलो कम है. सूत्रों ने बताया कि सरकार को देसी तेलों की जांच बढ़ाने की जगह इनकी अधिकतम खुदरा दाम (MRP) पर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि जब थोक की कीमतें कम हैं तो खुदरा में भी राहत प्राप्त होनी चाहिए.

बता दें कि विदेशी बाजारों की तेजी का प्रभाव CPO तथा पामोलीन तेल के दाम पर नजर आया. इनके भाव सुधार के साथ बंद हुए. बिनौला तेल की कीमतों में भी सुधार हुआ. शिकागो एक्सचेंज में तेजी के कारण सोयाबीन तेल के दामों में 46 डॉलर प्रति टन की तेजी आई है, जो 350 रुपये प्रति क्विंटल बैठता है. किन्तु मांग कम रहने से घरेलू बाजार में इसका दाम 100 से 150 रुपये प्रति क्विंटल ही बढ़ा है. सरसों तिलहन- 7,450-7,500 (42 प्रतिशत कंडीशन का दाम) रुपये प्रति क्विंटल, मूंगफली तिलहन- 6,725-6,820 रुपये प्रति क्विंटल, मूंगफली तेल मिल डिलीवरी (गुजरात)- 15,500 रुपये प्रति क्विंटल, मूंगफली साल्वेंट रिफाइंड तेल- 2,570-2,760 रुपये प्रति टिन, सरसों तेल (दादरी)- 14,850 रुपये प्रति क्विंटल, सरसों पक्की घानी- 2,350-2,425 रुपये प्रति टिन, सरसों कच्ची घानी- 2,400-2,500 रुपये प्रति टिन, तिल तेल मिल डिलीवरी- 17,000-18,500 रुपये प्रति क्विंटल, सोयाबीन तेल मिल डिलीवरी (दिल्ली)- 16,000 रुपये प्रति क्विंटल और सोयाबीन मिल डिलीवरी (इंदौर)- 15,700 रुपये प्रति क्विंटल है.

श्रीलंका पर मंडराए संकट के बादल, लोग भारत में मांग रहे हैं शरण

किसानों को ताकत दे रही हमारी सरकार: PM मोदी

अन्नदाता ने बनाया बच्चों का भविष्य! स्कूल के लिए कम पड़ी जगह तो दान दे दी 4 बीघा जमीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -