गर्मीयो में पाये रूखेपन से निजात

गर्मीयो में पाये रूखेपन से निजात

गर्मी के मौसम की तेज तपती सनलाइट न सिर्फ सन वर्न और सन स्ट्रॉक जैसी शिकायते पैदा करती हैं, बल्कि इस मौसम में उड़ती धूल और धूप से चेहरे पर भी कई तरह के इफेक्ट पड़ते हैं. ऐसे मौसम में चेहरे पर कील, मुहांसे निकलना, चकते पड़ना और रूखापन जैसी दिक्कते आम बात हैं. स्किन स्पेशलिस्ट की मानें तो इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए चेहरे बार-बार न छुएं. जब आप समय पाते हैं तो चेहरे पर हाइड्रेटिग क्लींजर, मॉश्चराइजर और हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करें. ताकि चेहरे का रूखापन दूर हो जाए.

जैसे ही सनलाइट आपकी त्वचा पर पड़ती है तो चेहरे की स्किन पर सबसे ज्यादा इफेक्ट पड़ता है, ऐसे में चेहरे पर दाग धब्बे पड़ जाते हैं, जिस वजह से कभी-कभी खुजली होने लगती है, जिसे स्पेशलिस्ट की लैंग्वेज में हीट रैश कहा जाता है. किसी किसी को तो पूरे शरीर में ही काले चकते पड़ जाते हैं, लिहाजा इनसे बचने के लिए धूप में जाने से परहेज करें. जितना हो सकें छांव का सफर करें. इस मौसम में गर्ल्स को सबसे ज्यादा समस्या कील, मुंहासे की शिकायते आती हैं.

अगर आप कहीं सफर कर रहे हैं तो खास तौर से आपको त्वचा का ध्यान देना होगा. क्योंकि आप प्रदूषण, धूल, मिट्टी, गर्मी और अन्य चीजों के संपर्क में आते हैं. ऐसे में बाहर निकलने से पूर्व बैग में हाइड्रेटिंग क्लींजरए मॉश्चराइजर, लिप बामए हैंड सैनीटाइजर और सनस्क्रीन रख लें, ताकि जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल किया जा सके. इस तरह से आप गर्मी में अपनी खूबसूरती बरकरार रख सकते है.

?