कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के लिए राहत के रूप में SC ने भूमि विउनीकरण मामले पर लगाई रोक
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के लिए राहत के रूप में SC ने भूमि विउनीकरण मामले पर लगाई रोक
Share:

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा को राहत दी, क्योंकि इसने उनके खिलाफ 10 साल पुराने अवैध भूमि अवाप्ति मामले को रोक दिया था। येदियुरप्पा पर करदाताओं को नुकसान के लिए निजी व्यक्तियों को 24 एकड़ सरकारी भूमि के कथित अवैध आवंटन में शामिल होने का आरोप लगाया गया था। 

2012 में लोकायुक्त द्वारा दायर चार्जशीट के आधार पर आगे बढ़ने के लिए कर्नाटक उच्च न्यायालय द्वारा एक विशेष अदालत का निर्देश दिया गया था। मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की अगुवाई वाली पीठ ने येदियुरप्पा की याचिका पर एक नोटिस भी जारी किया था जिसमें उन्होंने कर्नाटक को चुनौती दी थी उच्च न्यायालय के आदेश जिसने विशेष अदालत को आरोपों पर ध्यान देने और 2012 में लोकायुक्त द्वारा दायर चार्जशीट के आधार पर आगे बढ़ने के लिए कहा था। 

कर्नाटक लोकायुक्त की चार्जशीट के अनुसार, येदियुरप्पा ने भूमि के सरकारी अधिग्रहण को अवैध रूप से रद्द करने के लिए अपने पद का दुरुपयोग किया औद्योगिक उद्देश्यों के लिए। पूर्व मंत्री कट्टा सुब्रमण्य नायडू को भी आरोप पत्र में नामित किया गया था। बेंगलुरु में हार्डवेयर पार्क स्थापित करने के लिए 2006 में कर्नाटक इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट बोर्ड द्वारा अधिग्रहित की गई भूमि को निरस्त कर दिया गया और निजी व्यक्तियों को जारी कर दिया गया। पिछले साल दिसंबर में, कर्नाटक उच्च न्यायालय ने येदियुरप्पा की याचिका को खारिज कर दिया था ताकि मामले में उनके खिलाफ आपराधिक कार्यवाही को रद्द करने की मांग की जा सके।

मिताली राज पर बायोपिक के लिए तैयार तापसी पन्नू, सामने आईं तस्वीर

दिल्ली HC ने केजरीवाल सरकार को लताड़ा, कहा- विज्ञापन में पैसा न बहाएं, वर्कर्स को सैलरी दें

फिर बोतल से बाहर आया 'राफेल' का जिन्न, सुरजेवाला ने मोदी सरकार को घेरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -