कोरोना के चलते मिली राहत भरी खबर, दिल्ली में 8 फीसदी से कम हुई संक्रमण दर
कोरोना के चलते मिली राहत भरी खबर, दिल्ली में 8 फीसदी से कम हुई संक्रमण दर
Share:

नई दिल्ली: भारत में आये दिन कोरोना के मामलो में बढ़ोतरी देखी जा रही है और इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले राज्यों में महाराष्ट्र और दिल्ली है वही इस बीच एक राहत देने वाली खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है, की राजधानी में कोरोना संक्रमण कम होने लगा है. लगभग दो माह पश्चात् संक्रमण दर 8 फीसदी से नीचे आई है. साथ-साथ पिछले एक सप्ताह से पॉजिटिविटी रेट भी 10 फीसदी से नीचे बना हुआ है. विशेषज्ञों का कहना है, कि यदि यही स्थिति ज्यादा वक़्त तक रही तो दिल्ली में संक्रमण पर लगाम लग सकती है. वही कोरोना के आंकड़ों में कमी देखते हुए धीरे-धीरे सकारात्मकता का प्रवेश हो रहा है.

वही दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, सोमवार को 21,236 लोगों के टेस्ट में संक्रमण के 1573 मामले आए थे. इस हिसाब से संक्रमण दर अब 7.5 फीसदी है. 30 अप्रैल के पश्चात् यह प्रथम बार है, कि यह दर 8 फीसदी से नीचे आई है. वही अब प्रति 100 लोगों के टेस्ट में 10 से कम लोग ही संक्रमित मिल रहे हैं. एक वक़्त यह संख्या 40 तक पहुंच हो गई थी. बीते 20 दिनों में किये गए टेस्ट के हिसाब से संक्रमण दर में तीन गुना तक कमी आई है. 23 जून को जांच कराए गए 23 फीसदी सैंपल सकारात्मक निकले थे. वहीं, 20 दिन पश्चात् 12 जुलाई को 7.5 फीसदी सैंपल ही पॉजिटिव मिले. यानी, 20 दिनों में संक्रमण दर 23 फीसदी से घटकर 7.5 फीसदी हो गई है. वही अब सबसे ज्यादा जरुरी है की धीरे-धीरे यही स्थिति बानी रहे.

बता दे, की आईसीएमआर के महामारी विशेषज्ञ डॉ. समीरन पांडा के अनुसार, दिल्ली में रिकवरी रेट में भी बढ़ोतरी हो रही है और संक्रमण दर निरंतर कम हो रही है. आने वाले अधिक वक़्त तक यदि यही स्थिति रही तो महामारी के चक्र पर रोक लगाने की उम्मीद बढ़ सकती है. WHO के अनुसार, 0.5 फीसदी संक्रमण दर होने पर नार्मल हालात माने जाते हैं. वही राजधानी के COVID अस्पतालों में 70 फीसदी बेड खाली हैं. संक्रमण दर में कमी और रिकवरी दर में बढ़ोतरी के कारण ऐसा हुआ है. वही सोमवार तक अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों की संख्या 4315 गई, जबकि 15 हजार से अधिक बेड मरीजों के लिए आरक्षित किए गए हैं. अब स्थिति काफी हद तक बेहतर है.

गुजरात हाई कोर्ट के 17 कर्मचारी निकले कोरोना पॉजिटिव, अदालत ने जारी किया सर्कुलर

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने किया परीक्षा की तारीख का ऐलान, जानिए कब से है एग्जाम

सावन 2020 : जीवन में बहुत आगे ले जाएगी भगवान शिव से जुड़ी ये रोचक बातें, एक बार जरूर पढ़ें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -