अंतिम दौर में पहुंचा राहत कार्य, नेपाल सेना ने संभाली कमान

May 06 2015 12:12 PM
अंतिम दौर में पहुंचा राहत कार्य, नेपाल सेना ने संभाली कमान

काठमांडू : पिछले दिनों नेपाल में आए भूकंप से प्रभावितों की मदद करने के लिए अभी भी विभिन्न दलों द्वारा राहत कार्य किया जाता रहा है। बड़े पैमाने पर लोगों को मलबे से निकालकर राहत पहुंचाई गई है। मामले में अब भूकंप त्रासदी से प्रभावित लोगों के पुर्नवास का जिम्मा विदेशी बचाव दलों ने अपने जिम्मे ले लिया है।

उल्लेखनीय है कि भूकंप के दौरान करीब 7611 लोग मारे जा चुके हैं। मरने वालों में 41 भारतीय बताए जा रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार नेपाली सरकार ने भारत और 33 देशों के बचाव दलों को राहत अभियान छोड़कर चले जाने के लिए कहा है।

इसके बाद नेपाल के विभिन्न क्षेत्रों में नेपाली सेना और पुलिस द्वारा राहत अभियान को लेकर मोर्चा संभाल लिया गया है। सरकार ने कहा कि 25 अप्रैल को आये भूकंप के बाद कठिन परिस्थितियों में राहत दलों ने अपना काम संभाला।

जिसमें भारत की ओर से राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के जवानों सहित 500 से ज़्यादा बचावकर्मियों ने अपनी सेवाऐं दी। नेपाल सरकार द्वारा मोर्चा पूरी तरह से संभाले जाने के बाद भारत का दल क्षेत्र से वापस रवाना हो चुका है। राहत कार्य में भारत, कनाडा, बेल्जियम, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, तुर्की, पाकिस्तान, अमेरिका, नदीरलैंड, पौलेंड आदि देशों ने अपनी सेवाऐं देकर युद्धस्तर पर राहत का कार्य किया।