रिलायंस की हुई मेट्रो इंडिया, 2850 करोड़ रुपये में पूरा हुआ सौदा
रिलायंस की हुई मेट्रो इंडिया, 2850 करोड़ रुपये में पूरा हुआ सौदा
Share:

मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया लिमिटेड (METRO India) को रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने खरीद लिया है। यह सौदा 2,850 करोड़ रुपये में पूरा हुआ है। RRVL एवं METRO India ने 100 प्रतिशत इक्विटी भागेदारी बेचने के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं।

देश में कैश-एंड-कैरी बिजनेस फॉर्मेट पेश करने वाली मेट्रो-इंडिया की पहली कंपनी थी। कंपनी भारत में वर्ष 2003 से काम कर रही है तथा तकरीबन 3,500 कर्मचारियों वाली यह कंपनी 21 शहरों में 31 बड़े स्टोर चलाती है। भारत में मल्टी-चैनल B2B कैश एंड कैरी होलसेलर बिजनेस की पहुंच लगभग 30 लाख ग्राहकों तक है, जिनमें से 10 लाख ग्राहक अपने स्टोर नेटवर्क एवं eB2B ऐप के जरिए सक्रिय रूप से खरीदारी करते हैं। वित्तीय वर्ष 2021-22 (सितंबर 2022 को समाप्त वित्तीय वर्ष) में, मेट्रो इंडिया ने 7,700 करोड़ रुपये की बिक्री की, जो भारत में उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

वही इस अधिग्रहण के जरिए रिलायंस रिटेल को बड़े शहरों में प्रमुख जगहों पर स्थित मेट्रो इंडिया स्टोर्स का एक विस्तृत नेटवर्क मिलेगा, जिससे रिलायंस रिटेल की बाजार में मौजूदगी मजबूत होगी। साथ ही पंजीकृत किराना एवं अन्य संस्थागत ग्राहकों का एक बड़ा आधार और एक बेहद मजबूत सप्लायर नेटवर्क भी मिलेगा। इस निवेश के बारे में रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा, ‘मेट्रो इंडिया का अधिग्रहण छोटे कारोबारियों एवं उद्यमों के साथ सक्रिय सहयोग के जरिए साझा समृद्धि का एक अनूठा मॉडल बनाने की हमारी नई वाणिज्य रणनीति के अनुरूप है। मेट्रो इंडिया भारतीय बी2बी बाजार में अग्रणी एवं प्रमुख खिलाड़ी है तथा इसने एक ठोस मल्टी-चैनल प्लेटफॉर्म बनाया है। हमारा कहना है कि भारतीय व्यापारी और किराना ईको सिस्टम की हमारी समझ और मेट्रो इंडिया के नए स्टोर्स मिलकर छोटे व्यापारियों के लिए वरदान साबित होंगे’।

चीन की हर चाल पर बाज़ की नज़र रखेगा ये कैमरा, सरकार ने ITBP को दी मंजूरी

चीन मुद्दे पर संसद में विपक्ष का हंगामा, किरेन रिजिजू ने 2005 का जिक्र कर कांग्रेस को दिखाया आइना

कांग्रेस विधायक ने दिया बड़ा बयान, कहा कोरोना फैलाने से बाज आए सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -