फोर्ब्स की विश्व की सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता रैंकिंग 2021 में सबसे ऊपर रिलायंस भारतीय कॉरपोरेट्स

फोर्ब्स वर्ल्ड्स बेस्ट एम्प्लॉयर्स रैंकिंग 2021 के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज, राजस्व, लाभ और बाजार मूल्यांकन (एम-कैप) के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कंपनी, भारतीय कॉरपोरेट में सबसे अच्छी नियोक्ता है। दुनिया भर में, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को फिलिप्स, सनोफी, फाइजर और इंटेल से आगे मूल्यांकन किए गए 750 कॉरपोरेट्स में 52 वें स्थान पर रखा गया था। 

वैश्विक शीर्ष 100 रैंकिंग में रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाद अन्य भारतीय संस्थाएं आईसीआईसीआई बैंक 65 वें, एचडीएफसी बैंक 77 और एचसीएल टेक्नोलॉजीज 90 पर थीं। फोर्ब्स ने 150,000 पूर्णकालिक और अंशकालिक के बीच 58 देशों में किए गए सर्वेक्षण के लिए बाजार अनुसंधान समूह स्टेटिस्टा के साथ भागीदारी की। शीर्ष 100 रैंकिंग में अन्य भारतीय नाम थे।

फोर्ब्स रैंकिंग के अनुसार आईसीआईसीआई बैंक 65वें, एचडीएफसी बैंक 77वें और एचसीएल टेक्नोलॉजीज 90वें स्थान पर है। भारतीय स्टेट बैंक को 119 और लार्सन एंड टुब्रो को 127 वें स्थान पर रखा गया था। इंफोसिस को 588 पर और टाटा समूह को 746 पर स्थान दिया गया था। जीवन बीमा कॉर्प (एलआईसी) को 504 पर रखा गया था। रैंकिंग एक बड़े पैमाने पर सर्वेक्षण पर आधारित है जहां कर्मचारियों ने अपने नियोक्ताओं को कई बिंदुओं पर मूल्यांकन किया है। दक्षिण कोरिया की सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स वैश्विक रैंकिंग में आईबीएम के बाद दूसरे नंबर पर, माइक्रोसॉफ्ट 3 पर, अमेज़ॅन 4 पर और ऐप्पल 5 वें स्थान पर है।

ब्रिटेन ने उत्तरी आयरलैंड पर यूरोपीय संघ के साथ 'गहन चर्चा' का दिया सुझाव

तालिबान ने प्रतिकूल सदस्यों को निष्कासित करने के लिए बनाया आयोग

दक्षिणी ताइवान में लगी भयंकर आग, 25 लोगों की गई जान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -