एक बार फिर चर्चाओं में आई सऊदी अरामको रिलायंस यूनिट
एक बार फिर चर्चाओं में आई सऊदी अरामको रिलायंस यूनिट
Share:

मॉर्गन स्टेनली ने सोमवार को सऊदी अरब की एनालिस्ट कॉल पोस्ट 2020 की कमाई का हवाला देते हुए कहा कि सऊदी अरामको अपनी ऑयल-टू-केमिकल (O2C) यूनिट में 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के संभावित सौदे के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ चर्चा में बनी हुई है।  सबसे अमीर भारतीय मुकेश अंबानी ने अगस्त 2019 में O2C व्यवसाय में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री के लिए वार्ता की घोषणा की, जिसमें गुजरात के जामनगर में अपनी जुड़वां तेल रिफाइनरियां और दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक देश पेट्रोकेमिकल संपत्ति शामिल हैं। यह सौदा मार्च 2020 तक समाप्त होना था लेकिन इसमें देरी हुई है।

मॉर्गन स्टेनली ने एक नोट में कहा, "सऊदी अरामको के CY20 कॉन्फ्रेंस कॉल ने संकेत दिया कि रिलायंस के साथ अपने O2C व्यवसाय के लिए रिलायंस के साथ गैर-बाध्यकारी MoU के संबंध में मौजूदा अवसरों का मूल्यांकन करने के लिए अभी भी चर्चा है।" रिफाइनरियों और पेट्रोकेमिकल संयंत्रों के अलावा, O2C व्यवसाय में ईंधन खुदरा व्यापार में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी भी शामिल है। हालाँकि, यह बंगाल की खाड़ी में KGG-D6 ब्लॉक को ऊपर उठाने वाले तेल और गैस उत्पादक परिसंपत्तियों को शामिल नहीं करता है। सऊदी अरामको के साथ गैर-बाध्यकारी पत्र पर हस्ताक्षर करने के बाद, रिलायंस ने 2019 में O2C व्यापार के मूल्य के रूप में 75 बिलियन अमरीकी डालर लगा दिए थे। मोर्गन स्टेनली ने कहा, "सऊदी अरामको संभावित साझेदारी के लिए रिलायंस के साथ चर्चा में बनी हुई है।"

संपत्ति की कीमतों, उद्योग के दृष्टिकोण और मार्जिन के साथ अगस्त 2019 के स्तर पर, यह ऊर्जा के नेतृत्व में आय उन्नयन चक्र का पुनरुद्धार देखा। मल्टीपल्स को सकारात्मक रूप से भी आश्चर्यचकित करना चाहिए क्योंकि नई ऊर्जा निवेश पर स्पष्टता बढ़ती है। "रिलायंस ने हाल ही में अपनी नई ऊर्जा और सामग्री योजनाओं में तेजी लाने के लिए रणनीतिक साझेदारी और नए निवेशकों का समर्थन करने के लिए एक अलग सहायक के रूप में ओ 2 सी व्यापार को उकेरने की घोषणा की थी," यह कहा। "हम गति बढ़ाने के लिए हिस्सेदारी बिक्री चर्चाओं की उम्मीद करते हैं - हम मूल्यांकन और परिसंपत्ति की कीमतों को अगस्त 2019 में एक बेहतर उद्योग दृष्टिकोण के साथ देखे गए स्तरों पर पलटाव करते हुए देखते हैं।" O2C कारोबार में अरामको 20 फीसदी खरीदकर रिलायंस को वित्तीय मांसपेशियों का निर्माण करने की अनुमति देगा क्योंकि यह अत्यधिक प्रतिस्पर्धी ओमेक्नीनेल खुदरा क्षेत्र में खुद के लिए जगह बनाता है।

एक हिस्सेदारी के साथ, अरामको न केवल दुनिया की सर्वश्रेष्ठ रिफाइनरियों और सबसे बड़े एकीकृत पेट्रोकेमिकल परिसर में से एक में हिस्सेदारी होगी। यह सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक तक पहुंच रखता है, जो अपने अरबी क्रूड के प्रति दिन 5 लाख बैरल के लिए तैयार बाजार और भविष्य में संभावित रूप से बड़ी डाउनस्ट्रीम भूमिका की पेशकश करता है। रिलायंस रिफाइनरियां दुनिया में सबसे जटिल हैं, जिससे यह बेंचमार्क सिंगापुर सकल शोधन मार्जिन के लिए एक महत्वपूर्ण प्रीमियम अर्जित करने की अनुमति देता है। इसका पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स दुनिया में सबसे बड़ा है, जिसकी बाहरी कच्चे माल पर निर्भरता न्यूनतम है। यह घरेलू बहुलक और पॉलिएस्टर दोनों बाजारों में नेतृत्व की स्थिति रखता है।

संजय दत्त ने लगवाई कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक

कार्तिक के बाद कियारा और तब्बू ने करवाया कोरोना टेस्ट, जानिए...?

सुशांत सिंह की फिल्म को मिला राष्ट्रिय पुरस्कार, बहन श्वेता ने कहा- भाई, मुझे पता है आप...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -