वाई-फाई कॉलिंग लेकर मैदान में उतरा जियो, एयरटेल को मिलेगी कड़ी टक्कर

वाई-फाई कॉलिंग लेकर मैदान में उतरा जियो, एयरटेल को मिलेगी कड़ी टक्कर

सोमवार को टेलिकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो ने अनाउंस किया है कि कंपनी देशभर में वाई-फाई नेटवर्क की मदद से वॉइस और विडियो कॉलिंग का विकल्प यूजर्स को देने जा रही है. एयरटेल भारत के कई शहरों में वाई-फाई कॉलिंग का फीचर पहले ही रोल-आउट कर चुका है. एयरटेल की ओर से दिल्ली एनसीआर, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र (मुंबई), कोलकाता, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश में यह सर्विस यूजर्स को मिल रही है. अब जियो देशभर में यूजर्स के लिए यह फीचर रोल-आउट करने जा रहा है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

यूजर्स के दिलों को भा रहा यह शानदार स्पीकर, आप भी जानें क्या है इसकी खासियत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वाई-फाई कॉलिंग फीचर की मदद से आपके वाई-फाई नेटवर्क पर वॉइस कॉलिंग के लिए एक अलग चैनल बन जाता है. इस तरह यूजर्स उन जगहों से भी कॉलिंग कर सकते हैं, जहां टेलिकॉम नेटवर्क सही ढंग से नहीं आता है. यूजर्स अपने टेलिकॉम नेटवर्क से की गई कॉल्स को बेहतर क्वॉलिटी के लिए आसानी से किसी भी वाई-फाई नेटवर्क पर स्विच कर सकेंगे. फिलहाल यह फीचर केवल OTT (ओवर द टॉप) ऐप्स, जैसे- वॉट्सऐप, वीचैट और हाइक पर मिल रहा है. भारती एयरटेल और रिलायंस जियो ने टेलिकॉम डिपार्टमेंट की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद VoWiFi कॉलिंग फीचर 2018 से ही टेस्ट करना शुरू कर दिया था.

भारत में लॉन्च हुआ LAVA A5 का नया एडिशन, जानें क्या है इसके फीचर्स

आप बिना किसी थर्ड-पार्टी ऐप के वॉइस ओवर वाई-फाई कॉलिंग की मदद से अपने मोबाइल नंबर से वाई-फाई नेटवर्क पर कॉलिंग कर सकेंगे. इस फीचर को इस्तेमाल करते हुए अगर यूजर वाई-फाई की मदद से कॉलिंग करना चाहता है, तो उसे अपने स्मार्टफोन में VoLTE और WiFi कॉलिंग ऑप्शन ऑन रखना होगा. वॉइस ओवर LTE स्विच ऑन करने की स्थिति में आप आपना वॉइस डेटा LTE नेटवर्क पर ट्रांसमिट कर सकेंगे. वहीं, वाई-फाई कॉलिंग ऑप्शन टॉगल-ऑन होने की स्थिति में बेहतर क्वॉलिटी में वॉइस-कॉल्स किए जा सकेंगे.

कोहरे की चादर में लिपटा राजस्थान, माउंट आबू रहा सबसे ठंडा

कोहरे की चादर में लिपटा राजस्थान, माउंट आबू रहा सबसे ठंडा

PDP नेता का बड़ा बयान, कहा- टू नेशन थ्योरी ना तो सावरकर की थी, ना जिन्ना की, बल्कि....