​जानिए क्या है IUC चार्ज, इस मामले में कंपनीयों के बीच चल रहा घमासान
​जानिए क्या है IUC चार्ज, इस मामले में कंपनीयों के बीच चल रहा घमासान
Share:

बीते काफी दिनों से टेलीकॉम मार्केट में IUC के बारे में कई बातें की जा रही हैं. इसे लेकर देश की दिग्गज कंपनियां Airtel, Vodafone, Idea और Jio के बीच घमासान चल रहा है. अब कंपनियों ने तो इस बात को लेकर जंग छेड़ ही दी है लेकिन क्या आप जानते हैं कि IUC का पूरा मामला क्या है... और यह मामला कहां से शुरू हुआ है. सबसे अहम बात यह की IUC का आप पर यानी यूजर्स पर क्या असर पड़ेगा. इन सभी बातों को लेकर हमने टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio से बात की और उन्होंने इस पूरे मामले को लेकर अपना पक्ष बताया. IUC को लेकर अगर आपके मन में भी कोई सवाल उठ रहे हैं तो यहां हम आपको आपके सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Google Pixel 4 स्मार्टफोन के रिटेल बॉक्स की लीक इमेज आई सामने, जानिए पूरी डिटेल्स

आखिर क्या है IUC चार्ज

IUC की फुल फॉर्म इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज है. यह चार्ज किसी एक ऑपरेटर को दूसरे ऑपरेटर को देना होता है. यह चार्ज तब दिया जाता है जब किसी एक ऑपरेटर से दूसरे ऑपरेटर को कॉल की जाती है. यह 6 पैसे/प्रति मिनट की दर से चार्ज किया जाता है. जितनी भी देर बात की जाएगी उतनी देर का चार्ज ऑपरेटर को देना होगा. हालांकि, अब तक यह चार्ज यूजर्स से नहीं लिया जा रहा था। लेकिन अब TRAI ने IUC चार्ज वसूले जाने की घोषणा कर दी है. आपको बता दें कि दो ऑपरेटर्स के बीच की जाने वाली कॉल्स को ऑफ-नेट कॉलिंग कहा जाता है.

अपने पुराने ​टीवी से आप असली मनोरंजन कर रहे है ​मिस, ये है सस्ते एलईडी टीवी

जानें कहां से शुरू हुआ IUC पर बवाल

Reliance Jio कंपनी ने इस बारे में पूछने पर ​मीडिया को बताया कि IUC का मामला मिस कॉल के मामले से लिंक्ड है. Jio यूजर्स की कॉलिंग फ्री होने के चलते दूसरे नेटवर्क यूजर्स उन्हें मिस कॉल देते थे. जिस वजह से जियो यूजर्स को उन्हें कॉल करनी पड़ती थी. इससे जियो के नेटवर्क से कॉलिंग की संख्या बहुत बढ़ गई थी जिसके चलते Relinace Jio को काफी नुकसान झेलना पड़ा था.हालांकि, इसके बाद भी Jio IUC को लागू न करने के फैसले पर अड़ा हुआ था.वहीं, TRAI भी IUC के पक्ष में नहीं था.

Redmi 8 स्मार्टफोन ग्राहकों के लिए खास डिस्काउंट के साथ इस सेल में होगा उपलब्ध

जनरल प्रबंधक के पदों पर जॉब ओपनिंग, जानिए योग्यता

इन लैपटॉप्स पर मिल रहा बम्पर डिस्काउंट, बहुत कम कीमत में है उपलब्ध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -